-शहर में डोमेस्टिक टूरिस्ट्स की भारी भीड़ आने से होटल्स व गेस्ट हाउस में अवेलेबल नहीं हैं रूम

-घूमने के लिए गाडि़यां भी मिल रही बमुश्किल से

-देश के कई हिस्सों से बनारस आ रहे हैं टूरिस्ट्स

VARANASI

होटल्स में रूम नहीं है, शहर घूमने के लिए गाडि़यां बमुश्किल मिल रही हैं। हर कोई हैरान कि कोई खास मौका नहीं, कोई तीज-त्योहार नहीं फिर भी शहर में इतनी भीड़ क्यूं है? भई यही तो बनारस है। पूरी दुनिया के दिल में बसता है। देश-दुनिया के लोग यहां आने को बेताब रहते हैं। अभी तो सीजन विदेशी टूरिस्ट्स के आने का है लेकिन उनके साथ ही डोमेस्टिक टूरिस्ट्स की भारी भीड़ शहर में आ रही है। इसकी वजह से ज्यादातर होटल्स के कमरे बुक हैं। टूरिस्ट्स को घुमाने-फिराने वाली गाडि़यां उन्हें शहर दिखाने में लगी हुई हैं।

रास आ रहा शहर

इस वक्त बनारस में सबसे ज्यादा भीड़ गुजरात, महाराष्ट्र के साथ कर्नाटक, तमिलनाडू व साउथ इंडिया के शहरों के टूरिस्ट्स की है। बनारस में देश-दुनिया के टूरिस्ट्स आते हैं। सभी के आने का वक्त निर्धारित है। विदेशी टूरिस्ट्स के आने का वक्त सितम्बर से जनवरी तक है। चीन और जापान के टूरिस्ट्स अप्रैल-मई में आते हैं। इसी तरह डोमेस्टिक टूरिस्ट्स सबसे अधिक जून-जुलाई में आते हैं या कोई फेस्टिवल हो या छुट्टियों का वक्त हो। इस वक्त छुट्टी तो नहीं लेकिन ऐसे मौके जरूर हैं जहां के रहने वालों को घूमने-फिरने का मौका मिल रहा है। गुजरात में चुनाव की वजह से काम बहुत ज्यादा नहीं है। काम-धंधे से जुड़े लोग घूमने-फिरने बनारस आ रहे हैं। वहीं इस वक्त मौसम बहुत ठंडा और गर्म ना होने की वजह से साउथ इंडिया के लोगों के हिसाब से घूमने-फिरने का शानदार मौसम है। इसलिए उनकी अच्छी-खासी संख्या बनारस आ रही है।

सबका हो रहा फायदा

-कुछ दिनों पहले देव दीपावली बीता है। बनारस के खास उत्सव को देखने के लिए देश-दुनिया के टूरिस्ट्स यहां आये

-अभी फॅारेनर के साथ डोमेस्टिक टूरिस्ट्स की अच्छी भीड़ बनारस में मौजूद है

-आने वाले तीन-चार महीनों तक टूरिस्ट्स बड़ी संख्या में बनारस आयेंगे

-टूरिस्ट्स के आने से बनारस के उस तबके की आमदनी में इजाफा होता है जो टूरिज्म पर डिपेंड हैं

-पिछले कुछ सालों में तमाम वजहों से टूरिस्ट फ्लो में गिरावट से होटल्स आदि का धंधा मंदा था

-अभी मुंहमांगी कीमत पर कमरे बुक हो रहे हैं। कैब भी होटल्स के जरिये अवेलेबल कराये जा रहे हैं

-टूरिस्ट्स के स्वाद के मुताबिक फूड परोसने वाले रेस्तरां गुलजार हैं

-गंगा में नाव की सवारी कराकर बनारस के सुंदर घाटों को दिखाने वाले नाविकों की भरमार है

इस वक्त डोमेस्टिक टूरिस्ट्स की अच्छी भीड़ बनारस में मौजूद है। उनके चलते शहर के होटल्स के कमरे बुक हैं। गाडि़यां आदि भी नहीं मिल पा रही हैं।

अजय, टूर ऑपरेटर

शहर में टूरिस्ट्स के आने से पिछले कई दिनों से होटल और गेस्ट हाउस में अच्छी बुकिंग हो रही है। रूम अभी आगे भी कई दिनों तक बुक हैं।

कृष्णा यादव, गेस्ट हाउस ओनर