-बनारस के 50 प्रतिशत बुजुर्गो का अब तक नहीं हुआ सत्यापन

उम्र के 60 साल बिता असहाय बुजुर्ग बैंक से लेकर विभाग तक के चक्कर लगा रहे है। उन्हें उनकी आजीविका का सहारा नहीं मिल पा रहा है। सरकार की तरफ से बुजुर्गो को उनके भरण पोषण के लिए दिये जाने वाली वृद्धा पेंशन लाभार्थियों के खाते में नहीं पहुंच रही है। ऐसे एक-दो नहीं कुल 28 हजार पेंशनर है। बीते चार माह से खाते में एक भी रुपया न पहुंचने से पेंशन पर आश्रित रहने वाले बुजुर्ग दाना-पानी के लिए मोहताज है। बताया जा रहा है कि बुजुर्गो के खाते में पेंशन समय पर न पहुंचने की वजह सत्यापन रिर्पोट का न आना है।

पात्रता में अटका है पेंच

वृद्धा पेंशन के लिए समाज कल्याण विभाग और बैंक का चक्कर काट रहे बुजुर्गो का आरोप है कि जनवरी से अब तक उनके खाते में फूटी कौड़ी नही आई है। बुजुर्गो का कहना है कि हर बार यही कहकर सांत्वना दिया जाता है कि जब तक उनके पात्र होने का सबूत इकट्ठा नहीं होता तब तक खाते में पैसा नहीं जा सकता। वहीं विभागीय अधिकारियों का कहना है कि विभाग में दर्ज सभी पेंशनर्स के पात्र होने की जांच प्रक्रिया में है। 50 फीसदी लाभार्थियों का सत्यापन हो चुका है, अन्य का अंडर प्रॉसेस है।

कई माह से नहीं मिला लाभ

वृद्धा पेंशन की धनराशि से बुजुर्गो के भरण-पोषण व अन्य जरूरतें पूरी होती हैं। लेकिन इधर कई माह से खाते में पैसा न आने से उनकी परेशानी ज्यादा बढ़ गई है। हालत यह है कि किसी के खाते में एक साल से पेंशन नहीं आई तो किसी के में आज तक फूटी कौड़ी तक नहीं आई। ऐसे आवेदकों का पेंशन पिछले चार माह से जांच प्रक्रिया की वजह से अटका हुआ है।

क्या कहते है अधिकारी

अधिकारियों की मानें तो बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो इस योजना के पात्र नहीं थे। फिर भी उनके खाते में पेंशन जा रहा था। खासकर उनकी जिनकी मृत्यु हो चुकी है। इसलिए विभाग सभी लाभार्थियों की जांच करा रहा है। जांच पूरी होने के बाद सभी पात्र लोगों के खाते में पैसा चला जाएगा।

एक नजर

56470

कुल पेंशनर हैं डिस्ट्रिक्ट में

12726

पेंशनर हैं शहर में

28062

लाभार्थियों का हो चुका है सत्यापन

28404

लाभार्थियों के पात्रता की होनी है जांच

12596

शहरी लाभार्थियों के पात्रता की जांच है बाकी

क्या है पात्रता

400

रुपये प्रति माह की दर से हर 3 माह में होता है भुगतान

25,546

रुपए प्रतिवर्ष आय शहरी क्षेत्र

19,884

प्रतिवर्ष आय ग्रामीण क्षेत्र

-लाभार्थी का नेशनलाइज्ड बैंक या ग्रामीण बैंक में खाता होना जरूरी

-लाभार्थी को बीपीएल, अन्त्योदय या फिर पेंशन योजना में लाभान्वित किया गया होगा तो उसे इस योजना से बाहर कर दिया जाएगा।

-----

पात्र लाभार्थियों की लिस्ट पोर्टल पर दर्ज हो चुकी है। अन्य बचे हुए सभी लाभार्थियों का सत्यापन जारी है। जांच प्रक्रिया पूरी होते ही आवेदकों के खाते में रकम पहुंच जाएगी। इसके लिए आवेदकों को विभाग का चक्कर लगाने की जरुरत नहीं है।

एसके सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी