- डीएम ने शहर के मानिंद लोगों से किया आह्वान, सरकारी आवासों में भी रुकेंगे मेहमान

- एनआरआई राज्यमंत्री और विदेश मंत्रालय की टीम के साथ गए बनारस के कमिश्नर

- एनआरआई समिट के लिए दूतावास के अफसरों संग करेंगे बैठक, तैयार होगा आयोजन का खाका

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब

कचनार की जनसभा में प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद जनवरी में होने वाली एनआरआई समिट को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। विदेश मंत्रालय की टीम, प्रदेश की एनआरआई राज्यमंत्री स्वाति सिंह के साथ वाराणसी के कमिश्नर दीपक अग्रवाल अमेरिका रवाना हो गए हैं। वहां सैन फ्रांसिस्को में भारतीय दूतावास में अमेरिकी अफसरों के साथ बैठक कर टीम मेहमानों का मन टटोलेगी। दूसरी तरफ, वाराणसी प्रशासन ने सात समुंदर पार से आने वाले मेहमानों को सरकारी आवासों के अलावा शहर के मानिंद लोगों के घरों में रुकवाने की योजना बनाई है।

'घर आया मेरा परदेसी' रखा नाम

21 से 23 जनवरी तक वाराणसी में मेहमानों का जुटान है। बनारस लगभग लगभग छह हजार अप्रवासी मेहमानों का स्वागत करेगा। 24 को यह लोग इलाहाबाद कुंभ पहुंचेंगे और फिर 26 जनवरी को दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसभा में काशीवासियों से इस आयोजन में सहयोग की अपेक्षा की तो कार्यकर्ता, पार्टी पदाधिकारियों और अफसरों से बातचीत में भी इस कार्यक्रम को बेहद गंभीरता से लेने को कहा। डीएम सुरेंद्र सिंह ने बताया कि प्रशासन ने 'घर आया मेरा परदेसी' के नाम से योजना की शुरुआत की है। मेहमानों को सरकारी आवासों में रुकवाने का खाका खींचा जा रहा है। साथ ही शहर के मानिंद लोगों से अपील की गई है कि वह भी मेहमाननवाजी के लिए आगे आएं।

जानेंगे मेहमानों का मन

दूतावास में अमेरिकी अफसरों के साथ बैठक के दौरान अफसर यह भी जानने की कोशिश करेंगे कि पीढि़यों के बाद स्वदेश लौट रहे इन अप्रवासी भारतीयों को यहां से क्या अपेक्षाएं हैं। आयोजन से देश में व्यवसाय और रोजगार के नए रास्ते खुलने की उम्मीद है। आयोजन की तैयारियों में लगे अफसरों की मानें तो एनआरआई समिट के दौरान दोहरी नागरिकता नीति में बदलाव, भारतीय रुपये के अवमूल्यन को रोकने, विदेशों में और खासकर अमेरिका में भारतीय करेंसी की पैठ बढ़ाने आदि पर चर्चा संभावित है।

फैक्ट फाइल

- 3 दिन तक काशी करेगा एनआरआई मेहमानों की आवभगत

- 6000 मेहमान लेंगे गंगा घाट, सारनाथ समेत सभी दर्शनीय स्थलों का लुत्फ

- 12 महीने पहले से ही शुरू हो चुकी हैं तैयारियां

- शहर के सभी तारांकित होटलों में बुक कराए गए कमरे और सुइट

- डोमरी गांव में आउटडोर लिविंग का भी आनंद लेंगे मेहमान

- भारतीय और खांटी बनारसी व्यंजनों का होगा प्रबंध

- घाटों पर आयोजित होगी विशेष गंगा आरती

- सारनाथ में दिखाया जाएगा लाइट एंड साउंड शो