- पंचक्रोशी परिक्रमा मार्ग पर स्थित पांच जगहों पर सैकड़ों अवैध कब्जे चिन्हित

- अतिक्रमण हटवाने के लिए पीडब्ल्यूडी के अफसरों ने डीएम से लगाई गुहार

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

पंचक्रोशी परिक्रमा मार्ग का निर्माण शुरू हो गया है, लेकिन रास्ते में पांच जगहों पर हुए सैकड़ों अवैध कब्जों को हटवाना पीडब्ल्यूडी अफसरों के लिए टेढ़ी खीर साबित हो रहा है. अतिक्रमण की वजह से रोड का चौड़ीकरण, पटरी व नाली निर्माण के साथ ही पांच जगहों पर सुंदरीकरण में दिक्कत आ सकती है. अतिक्रमण की वजह से पर्यटक स्थलों को संवारने का काम अब तक नहीं शुरू हो पाया है. इसको देखते हुए विभागीय अफसरों ने डीएम सुरेन्द्र सिंह से गुहार लगाई है.

पड़ाव स्थलों पर ज्यादा दिक्कत

दरअसल, पंचक्रोशी परिक्रमा मार्ग पर कई जगहों पर रोड की चौड़ाई काफी कम है. अवैध कब्जे भी किए गए हैं. खासकर रास्ते में पड़ने वाले पड़ाव स्थलों कंदवा, भीमचंडी, रामेश्वर, शिवपुर और कपिलधारा में रोड किनारे कई जगहों पर अतिक्रमण किया गया है. जिससे सड़क और सकरी हो गई है. कुछ लोगों ने पटरियों तक कब्जा कर आवास की बाउंड्रीवाल तक बनवा ली है. वहीं बड़ी संख्या में लोगों ने गुमटियां व टीनशेड रखकर और पशु बांधकर अस्थायी रूप से अतिक्रमण कर लिया गया है. जिससे पटरियों की सूरत बिगड़ गई है.

ऐसे बदलेगी परिक्रमा मार्ग की सूरत

पंचक्रोशी परिक्रमा मार्ग के चौड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण, डिवाइडर, पटरी, नाली निर्माण, मार्किंग, साइनेज आदि काम पीडब्ल्यूडी करवा रहा है. सड़क दो तरह से बनेगी. बस्तियों में सीसी और अन्य जगहों पर पिच रोड बनेगी. इसके अलावा पांच पड़ाव स्थलों पर पर्यटक स्थलों की तर्ज पर स्टील बेंच, शुद्ध पेयजल, मधुबनी पेंटिंग व म्यूरल्स और सुंदरीकरण होना है. इसका जिम्मा पर्यटन और वाराणसी विकास प्राधिकरण ने उठाया है. पिछले दिनों बनारस आए सीएम योगी आदित्यनाथ इस मार्ग की हकीकत से खुद रूबरू हुए थे. सीएम के सख्त फरमान के बाद रोड निर्माण शुरू हो गया, लेकिन जगह-जगह अतिक्रमण बाधा बना हुआ है.

एक नजर

- 103 करोड़ है टोटल लागत

- 53 किलोमीटर लम्बा है परिक्रमा मार्ग

- 07 मीटर चौड़ी होगी पूरी सड़क

- 1.5 मीटर चौड़ा बनेगा पाथवे

- 122 जगहों पर अतिक्रमण हुए चिन्हित

पंचक्रोशी परिक्रमा मार्ग पर पांच पड़ाव स्थलों पर हुए अतिक्रमण को हटवाने के लिए नगर में नगर निगम और ग्रामीण एरिया में एसडीएम को निर्देश दिए गए हैं.

सुरेन्द्र सिंह, डीएम, वाराणसी

चितईपुर चौराहे से परिक्रमा मार्ग का निर्माण शुरू कराया गया है. करीब पांच किलोमीटर तक चौड़ीकरण के लिए खोदाई कर गिट्टियां डाली जा चुकी हैं. रास्ते में हुए अतिक्रमण को हटवाने के लिए प्रशासन से अनुरोध किया गया है.

आशुतोष सिंह, एई, पीडब्ल्यूडी