- मतदाता दिवस आज, लांच होगा टोल फ्री नम्बर

- एसएमएस से पता चल जाएगा वोटर लिस्ट में नाम है या नहीं

- सिगरा स्टेडियम में आज शपथ ग्रहण, पेंटिंग, रंगोली प्रतियोगिताएं होंगी

VARANASI

मार्च में लोकसभा चुनाव के डेट की घोषणा के संकेत मिलते ही जिला निर्वाचन विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। वोटरों को जागरूक और सुविधाएं उपलब्ध कराने पर भी काम चल रहा है। इसी कड़ी में 25 जनवरी को मतदाता दिवस पर चुनाव आयोग टोल फ्री नम्बर 1950 जारी करने जा रहा है। इसके शुरू होते ही वोटर एसएमएस के जरिये पता कर सकेंगे कि उनका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं।

एसएमएस से मिलेगी जानकारी

मतदाता सूची में आपका नाम है या नहीं इसकी जानकारी अब एसएमएस से हो सकेगी। 25 जनवरी को नेशनल वोटर्स-डे पर टोल फ्री नम्बर 1950 को लांच होगा। इसके लिए बीएसएनएल से समझौता हुआ है। इस नम्बर पर ईपिक नंबर डालने पर नाम, पता और बूथ की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

बूथों तक वीवी पैट का प्रशिक्षण

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी दयाशंकर पांडेय ने बताया कि कलेक्ट्रेट में तीन दिन वीवी पैट का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। अब तहसील, वार्ड और मतदान बूथों पर वीवी पैट का प्रशिक्षण फरवरी के पहले सप्ताह से शुरू होगा। बीएलओ ही वोटर को प्रशिक्षण देंगे।

31 जनवरी को अंतिम प्रकाशन

एडीईओ ने बताया कि मतदाता पुनरीक्षण अभियान के दौरान लगभग 82 हजार नये मतदाता को जोड़ा गया है। मतदाता पहचान-पत्र प्रिंट कराये जा रहे हैं। 31 जनवरी को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा। इसके बाद नये वोटर को पहचान-पत्र बांटे जाएंगे।

सिगरा स्टेडियम में कार्यक्रम आज

25 जनवरी को सिगरा स्टेडियम में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाएगा। इस दौरान शपथ ग्रहण, पेंटिंग, रंगोली प्रतियोगिताएं, स्कूली बच्चों द्वारा जागरूकता कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। विकास भवन से सभी विभागों की ओर से झांकी निकाली जाएगी, जो सिगरा स्टेडियम पहुंचेगी। सभी कार्यालयों के अलावा तहसील, वार्ड, बूथों पर शपथ ग्रहण कार्यक्रम होगा।