इस हड़ताल से आम लोग परेशान नहीं बल्कि हैं बहुत खुश

कानपुर। यह बात तो हम सभी जानते हैं कि भारत में बस या टैक्सी ड्राइवरों की हड़ताल होने पर आम लोगों का परेशानी से बुरा हाल हो जाता है। लोग अपने छोटे-छोटे कामों के लिए दर दर भटकते हैं और कई बार तो उन्हें कहीं आने जाने के लिए मनमानी पैसे भी चुकाने पड़ते हैं, लेकिन जनाब यहां हम बता रहे हैं जापान की अनोखी हड़ताल के बारे में। Japantoday.comने बताया है कि यहां के ओकायामा सिटी में एक बस कंपनी के ड्राइवरों ने कंपनी से अपनी मांगे मनवाने के लिए हड़ताल करने का नायाब तरीका निकाला है। उनके इस तरीके से बस कंपनी और प्रशासन दुखी लेकिन आम लोग बहुत सुखी दिखाई दे रहे हैं। दरअसल ये बस ड्राइवर हड़ताल के नाम पर यार्ड में बसें खड़ी करके धरना प्रदर्शन नहीं कर रहे, बल्कि सड़कों पर पूरे दिन और रात बसें दौड़ा रहे हैं और यात्रियों को सफर भी करा रहे हैं। बस खास बात यह है कि सफर के बदले यात्रियों से कोई पैसे नहीं ले रहे हैं। अब आप समझ गए होंगे कि फ्री में यात्रियों को सफर कराने वाले ये बस ड्राइवर वाकई कमाल की हड़ताल पर हैं।


टिकट फेयर मशीनों को कंबल से ढककर बसें चला रहे हैं ड्राइवर

जापान की बेवसाइट Timeslive.co.za के मुताबिक जापान के ओकायामा सिटी में Ryobi Group बस कंपनी सालों से यहां पर सिटी बसों का संचालन कर रही है। हाल ही में जब इस ग्रुप की बसों के पॉपुलर रूट्स पर एक नई बस कंपनी Megurin ने सस्ते किराए के साथ अपनी बसें उतार दीं, तो इस कदम से Ryobi Group के बस ड्राइवरों के कलेक्‍शन में भारी कमी आ गई। ऐसे ही चलता रहा तो Ryobi Group अपनी बसों का संचालन बंद भी कर सकती है। ऐसे में इस कंपनी के बस ड्राइवरों की जॉब पर संकट मंडराने लगा है। इनकी हड़ताल की वजह भी यही है। आखिरकार बेहतर जॉब सिक्योरिटी की अपनी मांगों के साथ ये बस ड्राइवर पिछले हफ्ते से एक अनोखी हड़ताल पर चले गए, जिसमें उन्होंने बसों का संचालन बंद नहीं किया बल्कि यह पूरी तरह से सामान्‍य चल रहा है। बस फर्क यह पड़ा कि यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के बावजूद ये बस ड्राइवर उनसे कोई भी किराया नहीं ले रहा है। इससे बस कंपनी को रोज का काफी नुकसान हो रहा है। किराया लेने के लिए ड्राइवरों ने बस में लगी टिकट फेयर मशीन को कंबल से ढक दिया है। कंबल से ढकी हुई इन मशीनों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर जबरदस्त वायरल हो चुकी हैं।

इस शहर में बस ड्राइवरों ने की अनोखी हड़ताल! यात्रियों को फ्री में करा रहे सफर
Demo Pic

अब यूनियन भी उतरी बस ड्राइवरों के समर्थन में

बस ड्राइवरों की हड़ताल से जापान की कई लेबर यूनियन भी ड्राइवरों के समर्थन में उतर आई हैं। यूनियन की तरफ से कहा गया है कि वह अपनी मांगों से पीछे नहीं हटेंगे जबकि बस कंपनी ने उनकी मांगों को जैसे का तैसा मानने से इंकार कर दिया है। ऐसे में यूनियन ने कहा है कि वह फ्राइडे को अपनी मांगो की लड़ाई को लेकर एक बड़े प्रोटेस्ट का फैसला लेंगे। वैसे आपको बता दें कि बस ड्राइवरों की ऐसी अनोखी हड़ताल दुनिया में पहली बार जापान में ही नहीं हुई है, बल्कि पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन और सिडनी शहरों में भी ड्राइवरों ने ऐसी ही बस हड़ताल की थी, ताकि इससे आम लोगों को परेशानियों का सामना न करना पड़े।

यह भी पढ़ें:

प्‍यार हो तो ऐसा! यह कुत्‍ता रेलवे स्‍टेशन पर हर रोज 12 घंटे करता है अपने मालिक के लौटने का इंतजार

इस भारतीय ने जीता दुबई का सबसे बड़ा जैकपॉट, मिला 12 करोड़ का ईनाम!

International News inextlive from World News Desk