- 12 इलेक्ट्रिक बसों को हो रहा संचालन

- 350 पैसेंजर्स ही कर रहे रोजाना सफर

- 4 रूटों पर हो रहा संचालन

- 40 बसों का होना है संचालन

- स्टापेज और टाइमिंग की जानकारी न होने से परेशान हो रहे पैसेंजर्स

- किराया अधिक होने से भी किनारा कर रहे पैसेंजर्स

luclnow@inext.co.in

LUCKNOW: सिटी बस प्रबंधन की ओर से पैसेंजर्स के सफर को सुहावना बनाने के लिए शुरू की गई इलेक्ट्रिक बसों की सेवा परवान चढ़ते नजर नहीं आ रही है. इसके लिए कहीं न कहीं विभाग खुद जिम्मेदार है. दरअसल, इलेक्ट्रिक बसों को शुरू करने से पहले रूट पर स्टॉपेज नहीं बनाए गए, जिससे पैसेंजर्स को परेशानी हो रही है. इसको लेकर पैसेंजर्स ने विभाग को पत्र भी लिखा है, जिसके बाद सिटी बस प्रबंधन ने नए रूटों पर स्टॉपेज बनाने के निर्देश दिये हैं.

दो माह पहले शुरू हुआ था संचालन

दो माह पहले सिटी बस प्रबंधन ने दुबग्गा से चौक होते हुए गोमतीनगर तक इलेक्ट्रिक बस का संचालन शुरू किया था. इसके साथ ही शहर की ऐतिहासिक धरोहरों की सैर कराने के लिए एक अन्य रूट पर सिटी बस का संचालन शुरू कर दिया, लेकिन इन रूटों पर स्टॉपेज न होने की वजह से पैसेंजर्स नहीं मिल रहे हैं. किसी रूट पर दिन भर में पांच तो किसी पर 15 पैसेंजर्स सामने आ रहे हैं. पैसेंजर्स की मानें तो रूट पर स्टॉपेज और टाइमिंग की जानकारी न होने के कारण वह सुविधा का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. पैसेंजर्स ने इस समस्या को दूर करने के लिए सिटी बस प्रबंधन को पत्र भी लिखा है. साथ ही इन बसों का किराया भी कम करने की मांग की है. इलेक्ट्रिक बसों का मिनिमम किराया दस रुपये है जबकि अधिकतम किराया 45 रुपये है. माना जा रहा है कि किराया अधिक होने की वजह से भी पैसेंजर्स इससे किनारा कर रहे हैं.

कोट

बसों का किराया कम करने का प्रस्ताव तैयार है. इसे मंडलायुक्त की बैठक में रखा जाएगा. बसों के टाइम टेबल और स्टॉपेज को लेकर पैसेंजर्स ने जो जानकारी मांगी, वह तैयार की जा रही है. इसके अलावा पैसेंजर्स 'चलो एप' से संबंधित रूट पर बस के आने का समय पहले से पता कर सकते हैं.

आरिफ सकलेन

एमडी सिटी बस

बॉक्स

तीन रूटों पर शुरू हुआ सर्वे

सिटी बस प्रबंधन के अधिकारियों के अनुसार स्टॉपेज के लिए रूट सर्वे शुरू हो गया है. जल्द ही आने-जाने का टाइम टेबल और किराए की लिस्ट चस्पा की जाएगी. फिलहाल तीन रूटों पर कार्य चल रहा है. इसमें दुबग्गा से चौक से चारबाग होते हुए गोमतीनगर रूट, चौक में ऐतिहासिक स्थलों से लेकर विभन्न स्मारकों के लिए चलने वाली बस का रूट और गोमतीनगर से मेट्रो स्टेशनों के लिए चलने वाले रूट का किराया और टाइम निर्धारित कर स्टॉपेज पर लगा दिया जाएगा.