- 23 अगस्त को सुबह 11 बजे देश के सभी यूनिवर्सिटीज और स्कूल्स में एक साथ गूंजेगा जन-गण-मन

- यूजीसी ने सभी इंस्टीट्यूशंस को जारी किए निर्देश

- इसके अलावा 9 से 23 अगस्त तक ऑर्गनाइज होंगे कॉम्प्टीशन

GORAKHPUR: देश अपनी आजादी का 70वां जश्न मनाने जा रहा है। इसके लिए सभी जगह तैयारियां जोरो-शोर से चल रही हैं। स्कूल और इंस्टीट्यूशंस में तो इस दौरान होने वाले प्रोग्राम की लिस्ट फाइनल हो गई है और इसका रिहर्सल चल रहा है। इस बीच अब यूजीसी ने इस जश्न को और यादगार बनाने की तैयारी की है। इसके तहत यूजीसी ने सभी एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस को 23 अगस्त के दिन सुबह 11 बजे एक साथ नेशनल एंथम रेसिटेशन करने के निर्देश दिए हैं। यूजीसी के इस कदम से देश में मौजूद सैकड़ों यूनिवर्सिटीज और कॉलेजेज के लाखों बच्चे एक साथ एक स्वर में नेशनल एंथम पढ़ेंगे और एक और व‌र्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की पहल करेंगे।

मनाया जाएगा 'आजादी 70'

यूजीसी की ओर से जारी किए गए लेटर में सभी को हिदायत दी गई है कि सभी एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन के स्टूडेंट्स जश्न-ए-आजादी मनाने के लिए तैयार रहें। इसके लिए उन्होंने सभी को 9 अगस्त से 23 अगस्त तक 'आजादी 70' इवेंट सेलिब्रेट करने के लिए कहा है। इसमें क्लोजिंग सेरेमनी के दौरान 23 अगस्त को नेशनल एंथम गाया जाएगा, वहीं बाकी 9 से 22 अगस्त के बीच इंस्टीट्यूशंस को डिफरेंट कॉम्प्टीशन कंडक्ट कराने हैं। इसमें यह भी ध्यान रखना है कि इसमें ज्यादा से ज्यादा तादाद में स्टूडेंट्स हिस्सा ले सकें।

कम से कम एक एक्टिविटी मस्ट

यूजीसी ने 23 अगस्त के प्रोग्राम को तो मेंडेटरी रखा ही है, वहीं उन्होंने बाकी 15 एक्टिविटी में से कम से कम एक एक्टिविटी कराना मस्ट है। इसमें प्लांटेशन ड्राइव चलाने के साथ ही बॉर्डर पर रक्षा कर रहे जवानों को हैंडमेड ग्रीटिंग कार्ड भेजने तक के लिए एक्टिविटी ऑर्गनाइज करने की बात कही गई है। इसे इंस्टीट्यूशन को एपीओ के जरिए जवानों को फॉर्वर्ड भी करना है। वहीं इंस्टीट्यूशन किसी एक्सपर्ट को बुलाकर 1857 की क्रांति के साथ ही यूपी या गोरखपुर के शहीदों के बारे में जानकारी दे सकता है। इसका मेन उद्देश्य स्टूडेंट्स को शहीदों के बलिदान से रूबरू कराने के साथ ही आजादी के महत्व को बताना है।

यह प्रोग्राम करना है ऑर्गनाइज

पेंटिंग कॉम्प्टीशन

इलोक्युशन कॉम्प्टीशन

फ्रीडम रन

एस्से एंड पोएम राइटिंग कॉम्प्टीशन

फ्रीडम मूवमेंट पर बेस्ट प्ले

स्लोगन राइटिंग कॉम्प्टीशन

सिंगिंग कॉम्प्टीशन (पैट्रियॉटिक सॉन्ग)

पार्टिसिपेटिव वर्कशॉप

इंडिपेंडेंस स्ट्रगल पर सेमिनार

ड्रामेटिक एंड म्यूजिकल परफॉर्मेस

फ्रीडम स्ट्रगल को याद करने के लिए लोकल लैंडमार्क पर विजिट