RANCHI: राजधानी में सफाई व्यवस्था बेपटरी हो चुकी है. इस अव्यवस्था ने अधिकारियों की नींद उड़ा कर रख दी है. स्थिति यह है कि शहर की सफाई व्यवस्था सुधारने के लिए खुद नगर आयुक्त दौरा कर रहे हैं. सुबह पांच बजे से अधिकारियों और कर्मचारियों की फौज जगह-जगह जाकर सफाई व्यवस्था का जायजा ले रही है. वहीं गड़बड़ी मिलने पर आन स्पॉट कार्रवाई भी की जा रही है, ताकि शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाया जा सके. हालांकि व्यवस्था को अभी पटरी पर वापस लौटाने में चार-पांच दिन का समय और लगेगा.

आरएमएसडब्ल्यू पर फाइन

बिरसा मुंडा बस टर्मिनल खादगढ़ा का इंस्पेक्शन करने के दौरान वहां गंदगी पाई गई. नगर आयुक्त भड़क उठे. वहीं सफाई के लिए मात्र 29 गाडि़यां ही लगाई गई थी. इसके अलावा लिंचेट टैंक टूटा देख उन्होंने आरएमएसडब्ल्यू पर 5 हजार रुपए फाइन लगाने का निर्देश दिया.

बस टर्मिनल में गड़बडि़यां, एक्शन

इंस्पेक्शन के दौरान नगर आयुक्त ने बिरसा मुंडा बस टर्मिनल की भी व्यवस्था देखी. जहां कैंपस में गंदगी पसरी थी. यह देख तत्काल कांट्रैक्टर पर 25 हजार रुपए फाइन ठोंका गया. साथ ही वार्ड सुपरवाइजर का जुलाई का आधा पेमेंट भी काटा जाएगा. वहीं कैंपस में मिले घोड़ा मालिकों से भी 25-25 हजार रुपए फाइन वसूलने को कहा गया. आगे बढ़ने पर नो पार्किग में 6 ऑटो संचालकों पर भी 5-5 हजार रुपए फाइन लगाया गया.

सुपरवाइजर का कटेगा पेमेंट, जाएगी नौकरी

इंस्पेक्शन के दौरान 8,11,12,13,14,35 और 47 में नालियों की सफाई नहीं कराई गई थी. वहीं रोड किनारे घास भी उगे हुए थे. ऐसे में तत्काल वार्ड 15 के आरएमएसडब्ल्यू के सुपरवाइजर को हटाने का आदेश दिया गया. इसके अलावा सुपरवाइजर को दो दिनों के ौंदर सफाई व्यवस्था दुरुस्त करते हुए जानकारी देने को कहा. वहीं 14 के सुपरवाइजर का आधा पेमेंट काटने को कहा गया. वाड 45 के वार्ड सुपरवाइजर का भी 25 परसेंट पेमेंट काट लिया जाएगा.

इंस्पेक्शन में दिया निर्देश

-बसों की पार्किग के लिए अब टर्मिनल में नंबर सिस्टम

-टिकट काउंटरों से ही मिलेगा बस का टिकट

-टर्मिनल एरिया में बिल्डिंग मैटेरियल गिराने वाले पर फाइन

-बनस तालाब में पानी के इनलेट की करें व्यवस्था

-तालाब के दूसरी ओर नाली का आउटफॉल के लिए प्लान बनाएं

-चुटिया थाना के सामने निगम के होर्डिग पर सिटी मैनेजर से स्पष्टिकरण

-नेपाल हाउस के पास फूड स्टॉल को नोटिस देने का आदेश

-कोनका रोड और कर्बला चौक से अतिक्रमण हटाने का निर्देश