- 16 अगस्त को मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री करेंगे शुभारंभ

मुगलसराय: देश के सौ स्टेशनों को वाई-फाई सुविधा से लैस करने के क्रम में स्थानीय जंक्शन को भी इस सुविधा का लाभ मिलेगा। इसका शुभारंभ 16 अगस्त को दोपहर एक बजे मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री डॉ। महेंद्रनाथ पांडेय करेंगे। शनिवार को डीआरएम किशोर कुमार, सीनियर डीसीएम सहित अन्य अधिकारियों ने जंक्शन के सभी प्लेटफॉर्मों का निरीक्षण कर इसकी जांच पड़ताल की। गूगल अब तक कई महत्वपूर्ण जंक्शनों को वाई-फाई सुविधा से लैस कर चुका है। इस क्रम में पिछले महीने पटना जंक्शन को इस सुविधा से लैस किया गया। स्थानीय मंडल में सबसे पहले स्थानीय जंक्शन पर यह सुविधा शुरू हो रही है। इस सुविधा के शुरू होने के साथ ही जंक्शन पर यात्रियों को हाई स्पीड इंटरनेट मिलेगा।

यात्रियों को मिलेगा लाभ

इस बारे में सीनियर डीसीएम दयानंद ने बताया कि गूगल द्वारा प्रदत्त वाई-फाई सुविधा इंटरनेट के सामान्य स्पीड से 20 गुना अधिक तेज है। इसे आन करने के लिए अपने मोबाइल हैंडसेट के मोबाइल नंबर को ही कोड के रूप में इस्तेमाल करना होगा। इसमें अनलिमिटेड डाउनलो¨डग की सुविधा भी उपलब्ध है। यू ट्यूब पर बगैर बफ¨रग के मूवी भी देखी जा सकती है। बताया 16 अगस्त से औपचारिक रूप से यह सुविधा शुरू हो जाएगी।

गंदगी देख डीआरएम उखड़े

मुगलसराय(चंदौली): मंडल रेल प्रबंधक किशोर कुमार शनिवार को स्थानीय रेलवे जंक्शन व विभिन्न रेल कॉलोनियों में साफ सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने व्यवस्था में गड़बड़ी देख स्वास्थ्य विभाग के लोगों को फटकार भी लगाई। बारिश के चलते नाले नालियों की साफ सफाई ठीक ढंग से न हो पाने के कारण रेलवे ट्रैकों पर जमा जमाव हो जा रहा है। इसके चलते ट्रेनों का परिचालन लगातार प्रभावित हो रहा है। वहीं रेलवे कालोनियों में सफाई व्यवस्था पूरी तरह से लचर हो गई है। स्थिति यह है कि थोड़ी ही बरसात के बाद पूरी कालोनियों जलमग्न हो जा रही हैं। इसी के मद्देनजर डीआरएम ने पहले मानस नगर कॉलोनी का जायजा लिया। इसके बाद उन्होंने विभिन्न कालोनियों का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान स्टेशन पर उन्होंने अचानक कार्यदाई संस्था के सभी कर्मचारियों को एक साथ बुलाने का निर्देश दिया। संबंधित सीएचआई द्वारा कर्मचारियों की उपस्थिति प्लेटफार्म संख्या दो स्थित उप स्टेशन अधीक्षक कार्यालय पर कराई गई। इसके बाद उनकी गिनती भी कराई गई जो मानक से कम था। डीआरएम ने इसे देखते हुए सीएमएस को कार्रवाई करने को कहा।