-खाकी की जेब गर्म करके नई सड़क समेत शहर की तमाम सड़कों पर कब्जा जमाए रहते हैं पटरी व्यवसायी

-इनके चलते पूरे दिन लगता है भीषण जाम, पब्लिक होती है हलकान

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब

नई सड़क पर आधी रोड तक कब्जा जमाए पटरी दुकानदार पूरी दिन अपनी दुकानदारी में मशगूल रहते हैं। राहगीरों के चलने के लिए इतनी जगह बचती है कि बमुश्किल दो बाइक साथ में निकल पाएं। फोर व्हीलर्स तो रेंगते हुए जाते हैं और उनके पीछे लंबी पूंछ जैसी अन्य वाहनों की कतार होती है। सुबह से देर शाम तक इलाका जबरदस्त जाम की चपेट में रहता है। सिर्फ नई सड़क ही नहीं शहर की तमाम सड़कों का यही हाल है। स्मूद टै्रफिक के लिए जी जान लड़ा देने का दावा करने वाली टै्रफिक और सिविल पुलिस के सामने यह सब कैसे होता है ये बड़ा प्रश्न है। किस लालच में ये इन सबसे आंखें बंद किए रहते हैं?

मोटी हो रही कमाई

पटरी व्यवसायी रोड पर कब्जा जमाने के लिए मोटी रकम इलाके की पुलिसवालों को पहुंचाते हैं। बदले में उन्हें मनमानी करने की छूट मिल जाती है। रोड पर ही खटिया बिछा देते हैं उस पर कपड़े, घरेलू और खाने की पीने का सामान बेचते हैं। इनकी दुकान सुबह जम जाती है और देर शाम तक जमी रहती है। इनके खरीदार भी अच्छी खासी संख्या में हैं। उनकी भीड़ और उनके गाडि़यों की भीड़ भी रोड पर जमा हो जाती है। ऐसे में रोड पर चलने के लिए जगह काफी कम बचती है। रोड पर जमे दुकानदारों का दुस्साहस यहां तक है कि गंगा घाट की तरफ जाने के लिए हर रोज जब वीआईपी गुजरते हैं तब भी वो दुकान नहीं हटाते हैं।

खराब सड़क समेत कई वजहों से नई सड़क और आसपास के इलाकों में जाम लग रहा है। इससे निजात दिलाने का प्रयास किया जा रहा है। पुलिस के साथ पब्लिक सहयोग करे तो समस्या का हल बेहतर और अच्छा निकाला जा सकता है।

राजेश यादव

एसपी सिटी