- 5 प्लेस हुए सेलेक्ट, शासन को भेजा गया प्रपोजल

- रोड से एन्क्रोचमेंट हटाकर शहर के सुन्दरीकरण का है प्लान

- 12 सौ वेंडर्स को बसाने की है तैयारी

VARANASI

लंका क्षेत्र में एंक्रोचमेंट का सबब बने अवैध वेंडर्स को हटाकर वहां वेंडर स्ट्रीट बनाने का प्लान है। इसके लिए यहां पांच प्लेस को चिह्नि्त कर लिया गया है, साथ ही उसका प्रपोजल बनाकर शासन को भेज दिया गया है। इस स्कीम के तहत पटरी से हटाये गये लगभग क्ख् सौ वेंडर्स के पुनर्वास की तैयारी है। इस स्कीम से बड़ी संख्या में लोगों को राहत मिलेगी।

जाम से मिलेगी मुक्ति

लंका में प्रपोज्ड वेंडर स्ट्रीट जोन के बन जाने से राहगीरों को बड़ी निजात मिलेगी। शहर के मोस्ट ओवर क्राउडेड एरिया में शामिल लंका- बीएचयू मार्ग पर पब्लिक और और गाडि़यों के अलावा फेरी और पटरी व्यवसायियों का भी दबाव रहता था। फेरी व पटरी वालों के चलते बीएचयू जाने वाले पेशेंट और स्टूडेंट्स को भी काफी प्रॉब्लम फेस करनी पड़ता थी।

एडमिनिस्ट्रेशन का ज्वॉइंट एक्शन

ओवर ट्रैफिक और जाम की वजह बने फेरी पटरी व्यवसायियों को हटाने में लोकल एडमिनिस्ट्रेशन को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी थी। कई वर्षो से काबिज अवेध वेंडर्स को वहां से हटाना काफी मुश्किल था। इसके बाद कड़ा रूख अपनाते हुए लोकल एडमिनिस्ट्रेशन ने सीओ भेलूपुर की सहायता से पिछले दिनों बड़ी कार्रवाई की। इस दौरान लंका - बीएचयू रोड के अलावा बीएचयू की बाउंड्री से सटे वेंडर्स को खदेड़ दिया गया।

बैठक में बनी बात

एंटी एंक्रोचमेंट ड्राइव के विरोध में आंदोलित वेंडरों ने एडमिनिस्ट्रेशन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था। उन्हें मनाने के लिए बीते गुरुवार की शाम लंका थाने में पटरी व्यवसासी संघ और जिला व पुलिस प्रशासन के बीच बैठक हुई। इस दौरान प्रशासन ने पटरी व्यवसायियों के पुनर्वास के लिए लंका में पांच स्थानों पर वेंडर स्ट्रीट जोन डेवलप करने का आश्वासन दिया।

क्म्भ् स्ट्रीट जोन बसाने की है तैयारी

शहर के सुंदरीकरण और जाम से मुक्त कराने के लिए बनारस में अभी क्म्भ् वेंडर स्ट्रीट जोन बसाने की कवायद चल रही है। इसके लिए टाउन वेंडिंग कमेटी गठित की जाएगी। कमेटी में जिला व पुलिस प्रशासन के अलावा पीडब्ल्यूडी, ट्रैफिक और ठेला पटरी व्यवसायिक संगठन के प्रतिनिधियों को शामिल किया जाएगा।

हो चुका है बायोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन

टाउन वेंडर स्ट्रीट स्कीम के तहत पात्रों को लाभ देने के लिए उनका बायोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। शहर में कुल ख्ब्ब्7ख् वेंडर्स की लिस्ट बनाकर डूडा की ओर से शासन को भेज दी गयी है।

हाईलाइटर

- ख्ब्ब्7ख् वेंडर्स रजिस्टर्ड

- क्म्भ् प्लेस में बनेंगे वेंडर स्ट्रीट

- जीओआईएस सर्वे और डिजिटल मैपिंग का वर्क पूरा

यहां बनेंगे वेंडर स्ट्रीट

- पद्मश्री चौराहा से रवीन्द्रपुरी पुलिया के बीच

- लंका चौराहा से सामने घाट के बीच ट्रामा सेंटर की बाउण्ड्रीवाल के बाहर

- नरिया तिराहे से सुंदरपुर चौराहा के बीच सैनिक आवास की बाउण्ड्रीवाल के बाहर

- नरिया तिराहे से सुंदरपुर चौराहा के बीच बीएचयू की बाउंण्ड्रीवाल के बाहर

- बीएचयू गेट से करौंदी मार्ग पर भी वेंडर्स को बसाने का प्रपोजल भेज दिया गया है।

आफिसियल वर्जन

लंका क्षेत्र में वेंडर स्ट्रीट जोन डेवलप करने के लिए पांच प्लेस सेलेक्ट किये गये हैं। इनका प्रपोजल बनाकर शासन को भेज दिया गया है। अब टीवीसी की मीटिंग के बाद इन पर अन्तिम निर्णय लिया जाएगा।

केसी परिहार, निदेशक डूडा

पब्लिक वर्जन

वेंडर स्ट्रीट जोन डेवलप होने से लंका और आस-पास के इलाकों में जाम की समस्या समाप्त हो जाएगी। यह एक अच्छी पहल है।

मदन दूबे