- आज शहर में निकलेगा फूड लैब, खाने-पीने की चीजों में मिलावट की करेगा जांच

- शहरवासियों के लिए यह जांच बिल्कुल फ्री

VARANASI

शहरवासी कृपया ध्यान दें, यह खबर आपके सेहत से जुड़ी है। यह ऑफर भी सिर्फ आपके लिए है। वह भी फ्री। आपके शहर में गुरुवार को मोबाइल फूड लैब आ रहा है, जो पूरे शहर में घूमेगा। मोबाइल फूड लैब बेहद एडवांस खाद्य चलित प्रयोगशाला है, जो अडल्टरंट यानी मिलावट बताएगा। अगर आप सेहत को लेकर फिकरमंद है तो मोबाइल फूड लैब से दैनिक जीवन में प्रयोग वस्तुओं की जांच कराकर यह जान ले कि आप जो खाद्य पदार्थ खा रहे हैं उसमें मिलावट है या नहीं। यह लैब खाने का तरीका भी बताएगा। साथ ही कौन सी चीज आपके खाने योग्य है या नहीं।

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की पहल पर मोबाइल फूड लैब शहरवासियों के लिए उपलब्ध है। वैसे तो यह पूरे शहर में रन करेगा और चार स्टापेज भी होंगे। गुरुवार सुबह करीब 8 बजे कलेक्ट्रेट परिसर से स्वस्थ भारत यात्रा के साथ मोबाइल फूड लैब निकलेगा। पहला स्टापेज सनबीम वरुणा, दूसरा लिटिल फ्लावर स्कूल डीएलडब्ल्यू, अंतिम स्टापेज दीनदयाल हस्तकला संकुल चौकाघाट होगा। इन स्थानों पर जाकर घरेलू महिलाएं, पुरुष, लड़कियां, लड़के, दुकानदार, आम नागरिक खाने-पीने की वस्तुओं की जांच करा सकता है। इसके लिए कोई शुल्क देय नहीं होगा।

आटा से लेकर पिज्जा बर्गर की जांच

बेहद एडवांस खाद्य चलित प्रयोगशाला मोबाइल फूड लैब में आटा, चावल, दाल, मसाला, देशी घी, रिफाइन तेल, सरसो तेल, दूध, मलाई, रबड़ी, खोवा, मिठाई, तैयार फूड, पिज्जा, बर्गर समेत दैनिक जीवन में प्रयोग होने वाले सभी खाद्य पदार्थो की जांच होगी। लैब में मौजूद खाद्य विश्लेषक दो से पांच मिनट के अंदर जांच कर यह बता देंगे कि फलां चीज में मिलावट है या नहीं।

वैसे तो एक हजार शुल्क है

फूड इंस्पेक्टर शिवेंद्र गुप्ता ने बताया कि वैसे तो आम दिनों में आम जन मानस स्कीम के तहत खाद्य पदार्थ की जांच शिवपुर स्थित राजकीय जन विश्लेषक प्रयोगशाला में होती है। इसके लिए एक हजार शुल्क देना होता है।