-आज से डाक विभाग का आईपीपीबी और आरआईसीटी सिस्टम करने लगेगा काम

-इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक करना शुरू कर देगा काम तो जिले के अंतिम छोर पर भी स्पीड पोस्ट बुकिंग सेवा भी होगी उपलब्ध

VARANASI

नये साल एक जनवरी से डाक विभाग के माध्यम से आम पब्लिक के साथ व्यापारियों व किसानों को कई सुविधाएं मिलने लगेंगी। इसके लिए आपको 155299 पर कॉल करना होगा। इसके बाद जीरो बैलेंस पर बचत-चालू खाता ओपन कराने, पैसा जमा या निकासी, मोबाइल एप के जरिए बैंकिंग ट्रांजेक्शन, रिचार्ज, बिल भुगतान, डोर स्टेप बैंकिंग आदि सुविधाएं आपको घर बैठे ही मिलने लगेंगी। इसके अलावा जिले के अंतिम छोर पर भी स्पीड पोस्ट बुकिंग सेवा भी उपलब्ध होगी।

कॉल करने पर आयेगा डाकिया

वाराणसी डाक परिक्षेत्र के सहायक निदेशक प्रफुल्ल वाणी ने बताया कि एक जनवरी से वाराणसी समेत पूरे देश में डाक विभाग का इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक काम करना शुरू कर देगा। इसके तहत पब्लिक को बहुत सुविधाएं मिलेंगी। इस बैंक के संचालन में मुख्य भूमिका डाकिए की रहेगी। सारा कुछ उसी की गतिविधियों से संभव होगा। जिले से संबद्ध 589 डाकियों को स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है। वाणी बताते हैं कि डाकिये के हाथ में मोबाइल होगा, जिसमें खास डिवाइस होगी। 155299 पर कॉल करने के बाद डाकिया आपके घर पहुंचेगा, जिससे आप जीरो बैलेंस पर सेविंग या करेंट एकाउंट खुलवा सकते हैं। सेविंग में 100 और करेंट में एक हजार रुपए रखना अनिवार्य होगा। एकाउंट में डिपोजिट और विड्रा के लिए इसी नम्बर पर डॉयल करना होगा। उन्होंने बताया कि मोबाइल एप के जरिए खाता धारक अपने एकाउंट में मनी ट्रांसफर, डिपोजिट, विड्रा, बैलेंस चेक की सुविधाएं ले सकता हैं। इस सिस्टम के तहत डाक विभाग थर्ड पार्टी का भी काम करेगा, जिसके तहत सभी तरह के लोन, बिल भुगतान, मोबाइल या डिश टीवी रिचार्ज भी कराया जा सकेगा। प्रधान डाकघर, उप डाकघर और शाखा डाकघर में एक काउंटर भी रहेगा, जहां इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के बारे में जानकारी मिलेगी।

घर पर भी स्पीड पोस्ट की सुविधा

सहायक निदेशक के मुताबिक इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के साथ जिले के अंतिम छोर तक आरआईसीटी योजना के तहत स्पीड पोस्ट की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। स्पीड पोस्ट के लिए ग्रामीणों को अब शहर नहीं आना पड़ेगा। घर बैठे ही यह सुविधा मिलेगी। डाकिये के हाथ में एक मशीन होगी, जिसमें एक डिवाइस होगी, जिससे स्पीड पोस्ट किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आईपीपीबी और आरआईसीटी को संचालित कराने के लिए 589 डाकिये को लगाया जाएगा। इसके अलावा जिले के 102 उप डाकघर और 436 शाखा डाकघर भी एक्टिव रहेंगे।

घर बैठे ये सुविधाएं

-जीरो बैलेंस पर बचत-चालू खाता ओपन कराने की

-पैसा जमा या निकासी, मोबाइल एप के जरिए बैंकिंग ट्रांजेक्शन

-रिचार्ज, बिल भुगतान, डोर स्टेप बैंकिंग की सुविधा