-परिवहन विभाग में डीएल जारी करने की नई व्यवस्था इसी महीने से होगी शुरू

-लाइसेंस डिस्पैच होते ही आवेदक के मोबाइल पर जाएगा मैसेज

vinod.sharma@inext.co.in

VARANASI

परिवहन विभाग की ओर से इसी महीने से बनारस में डीएल जारी करने की व्यवस्था में बदलाव होने जा रहा है. इसकी तैयारी चल रही है. विभाग की ओर से पासपोर्ट की तर्ज पर अब आवेदकों को ड्राइविंग लाइसेंस भेजा जाएगा. अधिकतम एक हफ्ते में लाइसेंस न पहुंचने पर आवेदक लखनऊ स्थित ट्रांसपोर्ट कार्यालय के कंट्रोल रूम में सीधे शिकायत कर सकेंगे. हां, पर इसके लिए उन्हें स्थानीय विभाग का ही सहारा लेना होगा.

डीएल मिलने में होती है देरी

अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदकों को समय से लाइसेंस न मिलने की वजह से परिवहन विभाग की किरकिरी हो रही थी. आवेदकों के लाइसेंस प्रिंट होने के बावजूद उनके घर डीएल नहीं पहुंच पाते थे. इसकी शिकायत अक्सर प्रमुख सचिव के पास पहुंचती थी. इस पर उन्होंने परिवहन आयुक्त पी गुरु प्रसाद को लाइसेंस सिस्टम में बदलाव के आदेश दे दिए थे.

पुरानी व्यवस्था हो जाएगी बंद

पासपोर्ट की तर्ज पर डीएल भेजने की नई व्यवस्था के तहत मेसर्स स्मार्ट चिप प्राइवेट लिमिटेड को पांच साल के लिए टेंडर दिया गया है. जल्द ही आरटीओ और एआरटीओ कार्यालयों से लाइसेंस भेजने की व्यवस्था बंद हो जाएगी. नई व्यवस्था के तहत आवेदक फार्म जमा करने के बाद टेस्ट देकर घर चला जाएगा. टेस्ट में पास होने के बाद आरटीओ ऑफिस से लाइसेंस अपू्रूव होते ही ट्रांसपोर्ट कमिश्नर दफ्तर में खुले लाइसेंस सेल में उसकी प्रिंटिंग का काम होने लगेगा. इसके बाद उसे डिस्पैच कर दिया जाएगा. ऐसा होने के बाद आवेदक के मोबाइल पर मैसेज चला जाएगा.

खास बात

-डेली सौ से अधिक आते हैं डीएल के लिए आवेदन

-डीएल के लिए आवेदक को रिटेन टेस्ट देना होगा

-टेस्ट में 10 से लेकर 20 तक ऑब्जेक्टिव क्वेचन पूछे जाते हैं

-60 परसेंट सवालों का सही जवाब देने पर क्वालीफाई होंगे

-टेस्ट पास होने के बाद 7 दिनों में स्पीड पोस्ट से आएगा डीएल

-बीस प्रतिशत आवेदक नहीं हो पाते हैं टेस्ट में पास

वर्जन-

पासपोर्ट की तर्ज पर ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने की नई व्यवस्था शुरू हो रही है. इससे लाखों लाइसेंस आवेदकों को राहत मिलने की उम्मीद है.

-धीरज साहू, ट्रांसपोर्ट कमिश्नर

मुख्यालय से आदेश मिलने के बाद नई व्यवस्था पर काम शुरू हो गया है. वाराणसी में सिर्फ आवेदकों का टेस्ट होगा. ड्राइविंग लाइसेंस लखनऊ कार्यालय से आवेदकों के घरों पर भेजा जाएगा.

-अमित राजन, एआरटीओ