--बिना हेलमेट पहने गाड़ी चलाने वाले स्टूडेंट्स की अब खैर नहीं

-- स्कूल कॉलेजों के पास तैनात रहेगी सीपीयू

--शहर में लगातार बढ़ रहे हैं सड़क हादसे

--सीपीयू सिटी के अलावा आउटर में भी रहेगी तैनात

DEHRADUN: दून पुलिस की सिटी पेट्रोल यूनिट अब स्टूडेंट्स पर खास नजर रखेगी। लगातार हो रही दुर्घटनाओं को देखते हुए ट्रैफिक रूल्स फॉलो न करने वाले स्टूडेंट्स पर कार्रवाई की जाएगी, इसके लिए सीपीयू को निर्देश दिए गए हैं। बिना हेलमेट वाहन चलाने वाले स्टूडेंट्स के खिलाफ सीपीयू विशेष अभियान भी चलाएगी।

स्टूडेंट्स को करेंगे अवेयर

सड़क हादसों पर लगाम लगाने के लिए सिटी पेट्रोल यूनिट अब राजधानी के स्टूडेंट्स पर कड़ी नजर रखेगी, इसके लिए सीपीयू की तैनाती स्कूल्स के आस-पास खास तौर से की जाएगी। हेलमेट न पहनकर वाहन चलाने वाले स्टूडेंट्स की शिकायत लगातार पुलिस को मिल रही है, ये खुद स्टूडेंट्स की सुरक्षा के लिए ठीक नहीं है। ऐसे में सीपीयू जहां ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वाले स्टूडेंट्स पर सख्ती से कार्रवाई करेगी वहीं उन्हें ट्रैफिक रूल्स की इंपोर्टेस भी समझाएगी और ट्रैफिक रूल्स को लेकर अवेयर करेगी। दरअसल दून में सीपीयू की तैनाती के बाद ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों में कमी आई है, कम से कम लोग हेलमेट पहनकर वाहन चलाने लगे हैं। अब सीपीयू को स्टूडेंट्स को ट्रैफिक रूल्स की अहमियत बताने के लिए विशेष निर्देश दिए गए हैं।

लगातार बढ़ रहे सड़क हादसे

दून में सड़क हादसों का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। पुलिस कई अभियान इसके लिए चला रही है लेकिन ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों की आज भी कमी नहीं। सीपीयू ट्रैफिक रूल्स को फॉलो करवाने में काफी मददगार और कारगर साबित हो रही है। सीपीयू का इस्तेमाल दून पुलिस शहर के क्राइम को रोकने और ट्रैफिक रूल्स को फॉलो करवाने में कर रही है।

-----------

शहर के आसपास बढ़ते एक्सीडेंट के मामलों को देखते हुए सीपीयू की ऐसी जगह पर तैनाती की जा रही है, जहां से स्टूडेंट्स का ज्यादा आना जाना है। बिना हेलमेट चलाने वाले स्टूडेंट्स को अवेयर भी किया जाएगा।

धीरेन्द्र गुंज्याल, एसपी ट्रैफिक