RANCHI: रिम्स में सभी टेस्ट फ्री कर दिए जाने के बाद से हास्पिटल में मरीजों की बाढ़ आ गई है। ऐसे में तीन दिन पहले ही सिटी स्कैन मशीन खराब हो गई है। सामान्य की तुलना में हर दिन डेढ़ से दोगुने मरीज बढ़ जाने के कारण ही मशीन ठंप हो गई है। हालांकि रिम्स प्रबंधन ने इसके लिए संबंधित कंपनी को सूचना दे दी है। जैसे ही मशीन की रिपेयरिंग हो जाएगी तो मरीजों का फिर से सिटी स्कैन चालू कर दिया जाएगा। बताते चले कि क्भ् दिसंबर को स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी हास्पिटलों में रजिस्ट्रेशन से लेकर सभी डायग्नोस्टिक को फ्री करने का आदेश जारी किया था। इसके बाद रिम्स में मरीजों की काफी भीड़ बढ़ गई है।

क्0 साल से अधिक पुरानी मशीन

हास्पिटल में सिटी स्कैन और एमआरआइ की मशीन दस साल से अधिक पुरानी है। वहीं रेगुलर मेंटेनेंस नहीं होने के कारण भी मशीनों की स्थिति खराब है। इस वजह से ही मशीन ओवरक्राउड नहीं झेल पाई। अब देखना यह है कि प्रबंधन रेडियोलॉजी डिपार्टमेंट में व्यवस्था सुधारने के लिए क्या कदम उठाता है।

हेल्थ मैप से मिली मरीजों को राहत

रिम्स की मशीन खराब होने के बाद मरीजों के सामने यह समस्या खड़ी हो गई थी कि वे अब टेस्ट कहां कराएंगे। चूंकि प्राइवेट सेंटरों में सिटी स्कैन के लिए रिम्स की तुलना में तीन-चार गुना तक पैसे चुकाने पड़ते है। ऐसे में रिम्स में शुरू हुए हेल्थ मैप ने मरीजों को राहत देने का काम किया है, जहां सरकारी रेट पर मरीजों का सिटी स्कैन आधुनिक मशीन से किया जा रहा है।