-उपभोक्ताओं पर बकाया करीब 25 करोड़ रुपये

-छह माह पहले सभी को तलाशने के लिए पावर कारपोरेशन ने चलाई थी इनामी योजना, जो हो गई फेल

-बिलिंग कंपनी को मिली जिम्मेदारी, दो माह में खोजे जाने हैं उपभोक्ता

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र: शहर में एक लाख 74 हजार से ज्यादा बिजली उपभोक्ता हैं. इसमें से 35 हजार उपभोक्ता अपने मूल पते से लापता हो गए हैं जो बिजली निगम के लिए सिर का दर्द बन गए हैं. बिलिंग एड्रेस पर पहुंचने वाली टीम को वापस लौटना पड़ रहा है. बकाएदारों का बिल जारी होने पर बिजली निगम के अफसर उनसे निपटने के लिए तरह-तरह के उपाय तलाश रहे हैं, लेकिन उनका पता नहीं चल पा रहा है. छह माह पूर्व पावर कारपोरेशन ने इन उपभोक्ताओं को तलाशने के लिए ईनाम योजना चलाई थी लेकिन वह भी फेल होता दिख रहा है. अब पावर कारपोरेशन ने बिलिंग कंपनी को इसकी जिम्मेदारी देते हुए दो माह में उपभोक्ताओं को खोजने का लक्ष्य दिया है.

दो माह में वसूल करना है बकाया

पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के एमडी ने ज्यादा से ज्यादा राजस्व की वसूली पर जो दिया है. शहरी क्षेत्र के लापता 35 हजार उपभोक्ताओं पर लगभग 25 करोड़ बकाया बिल वसूलने के लिए कई टीमें लगाई और ईनाम योजना का तोहफा दिया गया लेकिन इसमें भी टीम को सफलता नहीं मिली. आज भी बिजली निगम के कर्मचारी तय एड्रेस पर पहुंच रहे हैं लेकिन उनका पता नहीं चल पा रहा है. हालांकि एमडी के निर्देश पर बिजली निगम ने करीब एक लाख से अधिक बकाएदारों को चिन्हित किया है, उन सभी बकाएदारों से वसूली के लिए अलग-अलग टीमें भी बनाई गई हैं, चिन्हित बकाएदारों में से सिर्फ कुछ की तलाश हो सकी है. लापता उपभोक्ताओं को खोजने के लिए बिलिंग कंपनी को दो माह का समय दिया गया है.

बिलिंग की रीडिंग, फिर भी हुए लापता

सिटी में बिजली विभाग पहले से ही एक प्राइवेट एजेंसी के माध्यम से बिल बनवाता रहा है, बिलिंग कंपनी की जिम्मेदारी होती है कि डोर-टू-डोर जाकर मीटर देखकर रीडिंग लें, फिर उपभोक्ता का बिल जारी कराए. अब कंपनी के कर्मचारी भी संदेह के दायरे में आ गए हैं. इसी का नतीजा है कि उपभोक्ताओं को पता नहीं चल पा रहा है. सख्त बिजली निगम ने पुरानी कंपनी की सेवा समाप्त कर. बेंगलुरू की नई कंपनी को बिलिंग का कार्य सौंप दिया है. अब घर-घर बिल बनाने से लेकर, रीडिंग तक का जिम्मा दिया गया है. इतना ही नहीं कंपनी को एक और अहम जिम्मेदारी दी गई है कि वह शहर में लापता बिजली उपभोक्ताओं को तलाश कर उनसे बिल वसूल करें.

वर्जन

लापता बिजली उपभोक्ताओं को तलाशने के लिए नई बिलिंग कंपनी को जिम्मेदारी दी गई हैं. जल्द ही इन बकाएदार उपभोक्ता को खोजने के बाद उनसे बिल वसूल किया जाएगा.

एके सिंह, एसी पावर कारपोरेशन गोरखपुर