- ललितपुर, बारा तथा अनपरा-डी की निर्माणाधीन बिजली परियोजनाओं को तेजी से पूरा कराएं: सीएम

- विद्युत चोरी रोकने तथा नए कनेक्शन देने के लिए प्रदेशव्यापी अभियान चलाया जाए

- कॉल सेंटरों में दर्ज बिजली सम्बन्धी शिकायतों के समाधान पर गंभीरता के निर्देश

LUCKNOW: यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने बिजली व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए अधिकारियों को कई निर्देश दिए हैं। उन्होंने ललितपुर, अनपरा-डी और बारा (इलाहाबाद) की नवीन बिजली परियोजनाओं को तेजी से पूरा कराने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि नए बिजली कनेक्शन देने तथा बिजली की चोरी रोकने के लिए प्रदेशव्यापी अभियान चलाया जाए। उन्होंने तहसील स्तर पर फ्फ्/क्क् केवी सबस्टेशनों की स्थापना का कार्य प्रत्येक दशा में इस वर्ष सितम्बर तक पूरा किए जाने के भी निर्देश दिए।

ऊर्जा विभाग की समीक्षा

सीएम गुरुवार को शास्त्री भवन में ऊर्जा विभाग के कार्यो की समीक्षा कर रहे थे। सीएम ने कहा कि ईमानदार उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं प्रदान की जानी चाहिए। राज्य सरकार ने घर बैठे कार्ड और नेट बैंकिंग के माध्यम से बिजली के बिल जमा कराने की सुविधा को और बढ़ावा देने के लिए निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री ने बिजली की शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई के निर्देश देते हुए कहा कि विद्युत उपभोक्ताओं को अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए मध्यांचल विद्युत वितरण निगम में क्800क्800ब्ब्0, पश्चिमांचल में क्800क्80फ्00ख्, दक्षिणांचल में क्800क्80फ्0ख्फ् तथा पूर्वाचल में क्800क्80भ्0ख्भ् नंबरों से युक्त कॉल सेंटर खोले गए हैं। इन नंबरों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।

मगर उत्पीड़न न हो

उन्होंने प्रमुख सचिव ऊर्जा को निर्माणाधीन बिजली परियोजनाओं, खासकर ललितपुर, बारा (इलाहाबाद) और अनपरा-डी (सोनभद्र) का मौके पर जाकर निरीक्षण कर निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए। सीएम ने बिजली बिल की वसूली की भी समीक्षा की। इस दौरान अधिकारियों ने बताया कि पूरे प्रदेश में लगभग क्फ् लाख नए बिजली कनेक्शन दिए गए हैं। सीएम ने इस बीच बिजली अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि विद्युत चोरी रोकने और नए कनेक्शन देने का अभियान पूरे प्रदेश में चलाया जाए, लेकिन किसी का उत्पीड़न न किया जाए।