- पुलिस की उगाही वाला विडियो देखने के बाद किया फैसला

- आईएएस वीक में बोले सीएम, डीएम ही बनाते और बिगाड़ते हैं सरकारों की इमेज

LUCKNOW: टेक्नोसेवी सीएम अखिलेश यादव अब व्हाट्स एप्प पर अधिकारियों की खबर लेंगे। यह आईडिया उन्हें एक पुलिस कर्मी के पैसे उगाही के विडियो को देखने के बाद आया। जिसके खिलाफ कार्रवाई के उन्होंने निर्देश दिया। शुक्रवार को सीएम अखिलेश यादव आईएएस वीक में अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों को भी अधिक से अधिक टेक्नालॉजी का सहारा लेते हुए सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का कहा है। उन्होंने कहा कि अब वह भी व्हाट्स एप्प के अधिकारियों के काम काज पर नजर रखेंगे।

अब काम का मिलेगा दाम

सीएम ने कहा कि अधिकारियों के अप्रेजल के टाइम इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा कि उनके डिपार्टमेंट में डेवलपमेंट के एजेण्डा पर कितनी सार्थक और परिणामजनक कार्यवाही हुई है।

तेजी से लिये जाएं डिसीजन

उन्होंने कहा कि विकास से जुड़े मुद्दों पर तेजी के साथ डिसीजन लेकर काम किया जाए, ताकि ग्राउण्ड लेविल पर काम दिखे। विधान भवन के तिलक हाल में आयोजित कार्यक्रम में सीएम ने ख्0क्भ्-क्म् के लिए निर्धारित किये गये विकास एजेण्डे के बारे में डिटेल से बताया। सीएम ने विकास योजनाओं के कार्यक्रमों में अधिक से अधिक टेक्नालॉजी का इस्तेमाल किया जाए। सीएम ने कहा कि विकास का लाभ किसानों, गरीबों, मजदूरों, महिलाओं और अल्पसंख्यक जैसे सभी तबकों को मिल सके।

डीएम ही बनाते हैं इमेज

सीएम ने कहा कि जिलों में बैठे अधिकारियों से ही सरकार की इमेज बनती और बिगड़ती है.प्रदेश के विकास काम में और सरकार की योजनाओं को पब्लिक तक पहुंचाने के लिए डीएम का रोल अहम होता है। डेवलपमेंट को सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश में अमन चैन कायम रखना और लॉ एण्ड आर्डर को दुरुस्त रखना बहुत जरूरी है जिसकी जिम्मेदारी डीएम और एसएसपी की ही है। उन्होंने अधिकारियों को सुबह क्0 से क्ख् बजे तक कम से कम आफिस में पब्लिक प्रॉब्लम सुनने के लिए बैठने के निर्देश दिये।

सीएम ने गिनाई अपनी योजनाएं

सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार सीमित संसाधनों के बीच बेहतर काम कर रही है। उन्होंने सरकार की तमाम योजनाओं का जिक्र किया। उन्होंने समाजवादी पेंशन योजना के बारे में बताया कि समाज के हर वर्ग के खाते में सीधे फंड पहुंच रहा है। इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए प्रिंसिपल सेक्रेटरी समाज कल्याण की तारीफ भी की। सीएम ने डॉ। राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना और जनेश्वर मिश्र ग्राम योजना, कौशल विकास मिशन के तहत यंगस्टर को दी जा रही ट्रेनिंग, जिला मुख्यालयों को चार लेन की सड़कों से जोड़ने, सड़कों और पुलों के निर्माण, एम्बुलेंस क्08 और क्0ख् से मिल रहे लाखों लोगों के फायदे को भी गिनाया।

मील का पत्थर साबित होगा लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे

सीएम ने कहा कि लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे प्रदेश के विकास के लिए विकास कामों में मील का पत्थर साबित होगा। आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कन्नौज, कानपुर नगर, उन्नाव, हरदोई और लखनऊ के जिलधिकारियों की तारीफ करते हुए कहा कि इस एक्सप्रेस वे के लिए इन अधिकारियों ने तेजी के साथ डिसीजन लिया और काम ग्राउण्ड लेविल पर शुरू हो सका। उन्होंने लखनऊ मेट्रो का जिक्र करते हुए कहा कि यह ऐसा प्रोजेक्ट होगा जो पूरे देश में सबसे कम समय में पूरा होगा।

दिखने लगा है इंवेस्टर्स का रूझान

सीएम ने कहा कि प्रदेश की छवि में तेजी से बदलाव आ रहा है। अब इंवेस्टर्स बड़ी संख्या में प्रदेश में आ रहे हैं।

गोमती नदी में बांध पर, पीएस सिंचाई की खिंचाई

सीएम ने गोमती नदी में बन रहे बांध पर प्रिंसिपल सेक्रेटरी सिंचाई की खिंचाई की। उन्होंने कहा कि यह पहले दिन से ही घटनाओं को दावत दे रहा है।