सिविल लाइंस की सड़कें चौड़ी करने में भूल गए साइकिल ट्रैक बनाना

चीफ सेक्रेट्री बोले, साइकिल ट्रैक अनिवार्य, 15 तक पूरा करें काम

ALLAHABAD: ब्यूटीफिकेशन का प्लान तैयार हो गया। पैसा जारी हो गया तो काम ने भी गति पकड़ ली। लेकिन, इसमें एक चीज मिस हो गई। वह है साइकिल ट्रैक। वर्क प्रोग्रेस का इंस्पेक्शन करने आए चीफ सेक्रेट्री ने प्लान से साइकिल ट्रैक आउट देखा तो उखड़ गए। बोले फिर से प्लान बनाइए। साइकिल ट्रैक के बिना काम नहीं चलेगा। जरूरत है तो सड़क किनारे लगी ग्रिल को हटवा दीजिए और काम हर हाल में 15 सितंबर तक पूरा कीजिए। चीफ सेक्रेट्री के दौर से पूरा प्रशासनिक अमला शनिवार को हांफता रहा। उनके जाने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली।

दिन रात काम कराएं

मुख्य सचिव की चेतावनी व कार्रवाई के डर से पिछले करीब पांच-छह दिन से सिविल लाइंस में दिन-रात काम चल रहा था। अधिकारियों ने पूरी ताकत से रुके कार्यो को भी पूरा करा दिया। एमजी रोड के ब्यूटीफिकेशन प्लान में साइकिल टै्रक गायब होने पर मुख्य सचिव का मूड चेंज हो गया। बोले, प्लान चेंज कराइए और उसमें साइकिल ट्रैक को अनिवार्य रूप से शामिल कीजिए।

उखाड़ कर लगाई जाएगी ग्रिल

सिविल लाइंस एरिया में एमजी रोड पर सड़क किनारे कई जगह पर लोहे की ग्रिल लगाई जा चुकी है। जिसे फिर से उखाड़ कर लगाया जाएगा। मुख्य सचिव ने सिविल लाइंस के ट्रैफिक लोड और जाम की समस्या को देखते हुए सड़कों को और चौड़ा करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि रोड साइड लोहे की ग्रिल लगाने से सड़क की चौड़ाई काफी कम हो गई है।

हर 200 मीटर पर पार्किंग स्पेस

सिविल लाइंस को पार्किंग की समस्या से पूरी तरह छुटकारा दिलाने के लिए मुख्य सचिव ने पार्किंग व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। एडीए के चीफ इंजीनियर को निर्देश दिया कि एमजी रोड पर हर 200 मीटर के बाद पार्किंग का स्पेस जरूर होना चाहिए। मुख्य सचिव ने कमिश्नर राजन शुक्ला व जिलाधिकारी संजय कुमार से कहा कि सिविल लाइंस में तो वर्क स्पीड ठीक है, लेकिन यह केवल सिविल लाइंस तक ही सीमित न रहे। शहर के अन्य इलाकों, गलियों व मोहल्लों में वर्क की क्या स्पीड है? साफ-सफाई की स्थिति कैसी है? काम हो रहे हैं या फिर नहीं? निरीक्षण कर हकीकत का पता लगाएं और काम में तेजी लाएं। सड़कें खराब हों तो तत्काल बनवाएं, जो लोग या फिर विभाग लापरवाही के लिए दोषी मिलें, उनके खिलाफ कार्रवाई करें।

कंपनी गार्डेन भी पहुंचे

विकास कार्यो का निरीक्षण करने के बाद मुख्य सचिव दीपक सिंघल कंपनी गार्डेन पहुंचे। वहां उन्होंने अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया। कंपनी गार्डेन में किए गए कार्यो का निरीक्षण किया। उद्यान अधीक्षक से पौधों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने पूछा कि यहां पर कौन-कौन से पौधे लगाए गए हैं, इसकी जानकारी बच्चों को हो सके, इसके लिए बोर्ड लगाएं। जो रेयर पेड़ यहां नहीं लगे हैं, उन्हें भी लगाया जाए। साथ ही यहां स्ट्रीट लाइटों की संख्या बढ़ाई जाए।

क्या-क्या बोले चीफ सेक्रेट्री

आर्किटेक्ट से सर्वे कराकर सौंदर्यीकरण कार्य का प्लान चेंज करें

प्रत्येक 200 मीटर पर हो पार्किंग की व्यवस्था

ग्रिल को उखड़वाकर सड़क की चौड़ाई बढ़ाएं

साइकिल ट्रैक को शामिल करने के लिए चेंज करें प्लान

कंपनी गार्डेन में पेड़ों की वेराइटी की जानकारी के लिए बोर्ड लगाएं

डीएम-कमिश्नर शहर की गलियों व मोहल्लों में वर्क की स्पीड चेक करें

साफ-सफाई की स्थिति कैसी है? निरीक्षण कर हकीकत का पता लगाएं