- विभूतिखंड में नो-इंट्री में घुसने पर कर रहा था रुपयों की मांग

- ट्रैफिक कॉन्सटेबल की वहशियाना हरकत पर भड़के लोग, जमकर पिटाई के के बाद फाड़ी वर्दी

- आरोपी कॉन्सटेबल ने पब्लिक के खिलाफ दर्ज कराई लूट की एफआईआर

LUCKNOW सिटी के आउटर एरिया में ट्रैफिककर्मियों द्वारा दबंगई के साथ की जाने वाली वसूली की शिकायतें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। मंगलवार को विभूतिखंड एरिया में ऐसे ही दबंग ट्रैफिक कॉन्सटेबल और होमगार्ड ने वसूली देने से इनकार करने पर एक डीसीएम ड्राइवर के दांत तोड़ दिये। जिससे वह लहूलुहान हो गया। आरोप है कि कॉन्सटेबल और होमगार्ड ने ड्राइवर से 5000 रुपये भी छीन लिये। सरेराह उन दोनों की यह हरकत देख वहां मौजूद लोग भड़क उठे और उन्होंने ट्रैफिक कॉन्सटेबल की जमकर पिटाई कर दी। लोगों के गुस्से का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने हत्थे चढ़े कॉन्सटेबल की वर्दी तक फाड़ डाली। अपनी करतूत को छिपाने के लिये कॉन्सटेबल ने उलटे पब्लिक पर लूटपाट का आरोप लगाते हुए विभूतिखंड थाने में एफआईआर दर्ज करा दी। पीडि़त ड्राइवर ने भी आरोपी कॉन्सटेबल के खिलाफ पुलिस को तहरीर दी। पुलिस ने उसकी तहरीर पर भी एफआईआर दर्ज कर इंक्वायरी शुरू कर दी है।

100 रुपये की कर रहा था मांग

कानपुर के कल्याणपुर से डीसीएम (यूपी 66टी/9308) का ड्राइवर नंदकिशोर टाटा मोटर्स का माल लेकर चिनहट स्थित टेल्को जा रहा था। विभूतिखंड के शहीद पथ कमता चौराहे के पास ट्रैफिक कॉन्सटेबल रघुवंश मणि की मंगलवार सुबह ड्यूटी लगी थी। शहीद पथ से उतरते ही कॉन्सटेबल रघुवंश ने डीसीएम को रुकने का इशारा किया। नंदकिशोर ने बताया कि डीसीएम रोकते ही कॉन्सटेबल रघुवंश मणि ने नो-इंट्री के वक्त सिटी में घुसने की बात कहते हुए उससे 100 रुपये की मांग की। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, नंदकिशोर ने रकम देने से इनकार कर दिया। जिस पर कॉन्सटेबल ने उससे गालीगलौज शुरू कर दी। नंदकिशोर ने बताया कि जब उसने गालीगलौज का विरोध किया तो कॉन्सटेबल के साथ खड़े होमगार्ड ने उसके मुंह पर लाठी से वार कर दिया।

लहूलुहान ड्राइवर को देख भड़के लोग

लाठी के जोरदार वार से नंदकिशोर का होठ फट गया और दांत भी टूट गया। जिससे वह कुछ ही देर में लहूलुहान हो गया। सरेआम कॉन्सटेबल व होमगार्ड की यह हरकत देख वहां मौजूद लोग भड़क उठे और उन्होंने कॉन्सटेबल रघुवंश मणि को दबोच लिया। पब्लिक का यह रूप देख होमगार्ड वहां से रफूचक्कर हो गया। इधर, पब्लिक के चंगुल में फंसे कॉन्सटेबल रघुवंश मणि की जमकर पिटाई कर दी। इतना ही नहीं लोगों ने उसकी वर्दी तक फाड़कर तार-तार कर दी। इसी बीच जानकारी मिलने पर पहुंची एमसीआर वैन पर तैनात पुलिसकर्मियों ने घायल ड्राइवर नंदकिशोर को इलाज के लिये लोहिया हॉस्पिटल पहुंचाया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद पुलिस उसे लेकर विभूतिखंड थाने पहुंची। थाने पहुंचकर नंदकिशोर ने ट्रैफिक कॉन्सटेबल व होमगार्ड के खिलाफ मारपीट की तहरीर दी। हालांकि, इस पूरे घटनाक्रम में पुलिस ने नंदकिशोर की तहरीर में वसूली के लिये रोके जाने की बात नहीं लिखने दी। एसओ ओपी तिवारी ने बताया कि ड्राइवर नंदकिशोर की तहरीर पर ट्रैफिक कॉन्सटेबल व होमगार्ड के खिलाफ मारपीट की एफआईआर दर्ज कर ली।

बॉक्स

कॉन्सटेबल ने युवक पर लगाया लूट का आरोप

आरोपी ट्रैफिक कॉन्सटेबल रघुवंश मणि ने विभूतिखंड पुलिस को दी तहरीर में आरोप लगाया कि भीड़ में शामिल पैशन बाइक (यूपी 32/1916) सवार युवक ने घायल ड्राइवर नंदकिशोर की दवाई कराने के उसकी जेब से पांच हजार रुपये जबरन निकाल लिए और उसका बिना इलाज कराए ही फरार हो गया। इस मामले में एसओ विभूतिखंड ओपी तिवारी ने बताया कॉन्सटेबल रघुवंश मणि की तहरीर पर एफआईआर दर्ज कर ली गई है। उन्होंने बताया कि बाइक नंबर की मदद से आरोपी युवक का पता लगा लिया गया है और उसकी अरेस्टिंग के लिये पुलिस टीम को रवाना कर दिया गया है।

बॉक्स

सुबह होते ही शुरू हो जाता है वसूली का खेल

एसएसपी राजेश पांडेय और एसपी ट्रैफिक हबीबुल हसन द्वारा वसूली को लेकर दिये जा रहे सख्त निर्देशों को ट्रैफिक कर्मियों ने ताक पर रख दिया है। आलम यह है कि आउटर रिंग रोड पर सुबह से ही अवैध वसूली का धंधा शुरू हो जाता है। सोर्सेज की मानें तो आईआईएम रोड, छठा मील, इंजीनियरिंग कॉलेज चौराहा, टेढ़ी पुलिया, मुंशी पुलिया, पॉलिटेक्निक, कमता चौराहा, तेलीबाग शनि मंदिर, मटियारी चौराहा, पारा स्थित बुद्धेश्वर चौराहा, सिंगारनगर नहर चौराहा, एयरपोर्ट शहीद पथ मोड़ आदि जगहों पर सुबह से ही धड़ल्ले से वसूली शुरू हो जाती है। लेकिन, ऑफिसर्स चाहकर भी इस पर रोक लगा पाने में नाकाम साबित हो रहे हैं।

वर्जन

आरोपी ट्रैफिक कॉन्सटेबल व होमगार्ड की भूमिका की जांच सीओ लाइन जफर खान को सौंपी गई है और तीन दिन में रिपोर्ट देने को कहा गया है।

हबीबुल हसन

एसपी ट्रैफिक