आगरा। थाना खंदौली के गांव पुरा गोवर्धन में जमीन पर कब्जे को लेकरर दबंगों ने झोपड़ी में रहने वाले लोगों पर पथराव और फायरिंग कर दी। पुलिस आई तो उस पर भी हमला बोल दिया। पुलिसकर्मियों पर पत्थर फेंकते हुए फायरिंग की। सर्किल का फोर्स मौके पर पहुंच गया। पुलिस ने किसी तरह स्थिति पर नियंत्रण किया। हमलावर पक्ष सिपाही है, जो मैनपुरी में तैनात बताया गया है।

किया था जमीन का एग्रीमेंट

पुरा गोवर्धन निवासी रामप्रकाश पुत्र चौब सिंह ने वर्ष 1995 में आठ बीघा जमीन में से डेढ़ बीघा का एग्रीमेंट भगवती, सुरेश, रमेश, महाराज सिंह, श्रीपाल, शेखर, श्याम बाबू, श्याम, जय प्रकाश, महेश, राम प्रकाश व रमेश को डेढ़ बीघा जमीन का एग्रीमेंट किया। पिछले 25 साल से यहां पर यह लोग झोपड़ी बना कर रहे हैं। इसके बाद वर्ष 1998 में सिपाही प्रदीप पुत्र भीकम सिंह को आठ बीघा जमीन का बैनामा कर दिया। तभी से जमीन को लेकर विवाद चल रहा है।

जेसीबी लेकर पहुंचे खाली कराने

अक्टूबर 2015 में एसडीएम के आदेश पर सिपाही प्रदीप ने जमीन खाली कराने का प्रयास किया, लेकिन उस दौरान लोग कमिश्नरी व कोर्ट चले गए। इसी के बाद मामला लम्बित हो गया। जमीन पर कोई फैसला नहीं हो सका। 12 सितम्बर को प्रदीप ने जमीन खाली करा दी। रविवार सुबह प्रदीप जेसीबी लेकर जमीन पर पहुंचा। साथ में 10-12 लोग भी थे। उस दौरान झोपड़ी में रहने वालों को पता चला तो वह भी पहुंच गए। लोगों ने कब्जे का विरोध किया। लोगों ने पुलिस कंट्रोल रूम फोन कर दिया।

पुलिस को देख भड़क गए ग्रामीण

चौकी इंचार्ज मुढ़ी ऊदल सिंह दो सिपाहियों को साथ लेकर घटना स्थल पर पहुंचे। इन्हें देखकर ग्रामीण भड़क गए। पुलिस पर पथराव कर दिया। प्रदीप पक्ष ने लोगों के ऊपर पथराव व फायरिंग कर दी। गोली चलते ही मौके पर दहशत फैल गई। सूचना पर और फोर्स पहुंच गया। सिपाही पक्ष के हमलावर नहीं रुके। हमलावरों ने पुलिस पार्टी पर भी हमला कर दिया। पुलिस पर फायरिंग करते हुए हमलावरों ने तीन-चार झोपडि़यों में आग लगा दी। पुलिस ने दौड़ लगा दी। इसके बाद सर्किल का फोर्स मौके पर पहुंचा।

पुलिस ने घरों में दी दबिश

पुलिस ने मामले में दबिश देकर प्रदीप, लेखराज सहित नौ लोगों को हिरासत में लिया है। पुलिस इन पर मुकदमा दर्ज करने की तैयारी कर रही है। वहीं, ग्रामीणों का आरोप है कि प्रदीप ने तहसील अधिकारी और थाना पुलिस से साठगांठ कर 12 सितम्बर को झोपडि़यों को बुल्डोजर चलवाकर गिरवा दिया था।