पुलिस की लापरवाही से बस से कुचल कर बाइक सवार की गयी जान

गुस्साई भीड़ ने टीएसआई को पीटा, सड़क पर उतरकर जमकर बवाल, चक्काजाम, तोड़फोड़ व पथराव

ALLAHABAD: चुनाव के मद्देजनर शहर में जगह-जगह वाहन चेकिंग अभियान चल रहा है। रविवार को टीपी नगर धर्मवीर मार्केट के निकट पुलिस वाहनों की चेकिंग कर रही थी। पुलिस ने एक बाइक सवार को हाथ देकर रोकने का प्रयास किया, पुलिस द्वारा हाथ पकड़ कर बाइक रोकने की कोशिश के दौरान ही पीछे से आ रही बस ने बाइक सवार को कुचल दिया। इसकी जानकारी होते इलाके के लोग भड़क गए और तोड़फोड़, पथराव के साथ चक्काजाम कर दिया। मामले की जानकारी के बाद एसपी सिटी के साथ पहुंची कई थानों की पुलिस फोर्स और पीएसी ने हल्का बल प्रयोग कर लोगों को काबू किया। खबर लिखे जाने तक एसपी सिटी डॉ। विपिन टाडा, सीओ दुर्गा प्रसाद तिवारी इलाके में मौजूद थे। पुलिस ने शव को कब्जे में कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

ड्यूटी से लौट रहा था युवक

कौशांबी पुरामुफ्ती थाना क्षेत्र के सल्लाहपुर गांव का महेश प्रसाद प्राइवेट वाहन चालक था। वह रोज गांव से मुंडेरा मंडी आता था। रविवार को भी वह ड्यूटी पर आया था। शाम को उसने पत्‍‌नी बिंदू को फोन कर बताया कि वह घर आ रहा है। इसके बाद वाहन मालिक की बाइक लेकर घर के लिए निकला। जैसे ही वह टीपी नगर स्थित धर्मवीर मूर्ति के पास पहुंचा, वहां वाहन चेकिंग कर रहे पुलिस वालों ने रोकने के लिए हाथ पकड़ लिया। इससे महेश का बैलेंस बिगड़ा और वह बाइक समेत लड़खड़ाकर रोड पर गिर पड़ा। तभी उधर से गुजर रही रोडवेज बस ने उसे कुचल दिया। इससे महेश की मौके पर ही मौत हो गई। घटना के बाद मौके पर स्थानीय लोगों की भीड़ लग गई। इसी बीच महेश का छोटा भाई दिनेश भी वहां पहुंच गया। दिनेश पूर्व सांसद अतीक अहमद के यहां चालक है। भाई की लाश देख वह दहाड़ मारकर रोने लगा और फोन से परिचितों तथा परिवार वालों को घटना की जानकारी दी।

सैकड़ों लोग मौके पर पहुंचे

दिनेश के सूचना देने के कुछ देर बाद ही सैकड़ों लोग घटनास्थल पर पहुंच गए। जब उन्हें हादसे के कारण की जानकारी हुई तो वे भड़क गए और रोड जामकर दिया। यही नहीं उधर से गुजर रहे वाहनों में तोड़फोड़ भी शुरू कर दी। इस दौरान इमली के पेड़ के नीचे ड्यूटी कर रहे ट्रैफिक दरोगा को पकड़ कर जमकर पीटा और दुकानों पर पथराव भी किया। इस बीच किसी ने मामले की जानकारी पुलिस कंट्रोल रूम को दी। कंट्रोल रूम की सूचना पर एसपी सिटी, सीओ सिविल लाइंस व कई थानों की फोर्स के साथ पीएसी के जवान मौके पर पहुंचे। वहां की स्थिति देखते हुए पुलिस और पीएसी जवानों ने डंडे भांजकर उपद्रव मचा रहे लोगों को भगाया। इसके बाद अधिकारियों ने परिजनों को समझाकर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। महेश की पत्‍‌नी ने आरोप लगाया है कि पुलिस की वसूली के कारण उसके पति की मौत हुई है। एसआरएन में महेश के परिजनों ने काफी देर तक हंगामा मचाया।

जिस रोडवेज बस से कुचलकर बाइक सवार की मौत हुई है। उसके बारे में पता लगाया रहा है। जल्द ही चालक को पकड़ लिया जाएगा।

दुर्गा प्रसाद तिवारी, सीओ, सिविल लाइंस