- राजधानी को 160 से अधिक क्लस्टर में बांटा गया

- हर क्लस्टर मोबाइल में 1 सब इंस्पेक्टर, 3 सिपाही और होमगार्ड

- सूचना मिलते ही सकरी गलियों में भी तुरंत पहुंचेगी फोर्स

- छोटा हाथी और टाटा एस जैसे वाहनों का होगा प्रयोग

- 160 से अधिक क्लास्टर मोबाइल का गठन किया गया

- हर क्लास्टर मोबाइल को एक फिक्स नंबर दिया जाएगा

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW :

त्योहार के सीजन में शांतिपूर्ण माहौल बनाए रखने के लिए एसएसपी ने स्कीम तैयार की हैं. इस स्कीम को नाम दिया गया है क्लास्टर मोबाइल. क्लास्टर मोबाइल में तैनात पुलिसकर्मी जीप और बाइक से नहीं बल्कि हल्के वाहनों से चलेंगे ताकि सकरी गली और मोहल्ले में सूचना मिलते ही पहुंच सकें. राजधानी में 160 क्लास्टर मोबाइल तैयार की जा रही है.

छोटे वाहनों का होगा यूज

राजधानी में 160 से अधिक क्लास्टर मोबाइल का गठन किया गया है. क्लस्टर मोबाइल में छोटा हाथी और टाटा एस जैसे छोटे चारपहिया वाहनों का प्रयोग किया जाएगा. ताकि तंग गलियों में भी पुलिस फोर्स तत्काल मौके पर पहुंच स्थित नियंत्रित कर सके. क्लस्टर मोबाइल में कम से कम एक सब इंस्पेक्टर, तीन सिपाही, उपलब्धता के अनुसार होमगार्ड मौजूद रहेंगे. क्लास्टर मोबाइल में मौजूद पुलिस बल दंगा निरोधी उपकरणों से सुसज्जित रहेंगे और हर क्लास्टर मोबाइल को एक फिक्स नंबर दिया जाएगा.

हर त्योहार में लागू रहेगी स्कीम

एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि यह व्यवस्था हर महत्वपूर्ण त्योहार जैसे ईद, होली, दीपावली, मोहर्रम आदि के लिए स्थायी रूप से लखनऊ में लागू रहेगी. इस व्यवस्था में जनपथ के किसी भी स्थान पर असमाजिक तत्वों, अपराधियों द्वारा यदि शांति व्यवस्था भंग करने की कोशिश की जाती है, तो उस स्थान से सम्बन्धित क्लास्टर मोबाइल व उसके निकट के अन्य 5-6 क्लास्टर मोबाइल मौके पर पहुंचकर प्रभावी कार्रवाई करेगी.

थाना स्तर पर बनेगी क्यूआरटी

इसके अलावा सभी थानों में सीनियर सब इंस्पेक्टर के स्तर पर एक क्विक रिएक्शन टीम (क्यूआरटी) का गठन किया जाएगा. जो दंगा निरोधी उपकरण के साथ मौके पर मूवमेंट करेंगे और क्षेत्र में शांति भंग होने की समस्या पर प्रभावी कार्रवाई में सहयोग करेंगे.