- समय से विकास कार्यो को पूरा कराएं अधिकारी

- प्रभारी मंत्री ने की विकास कार्यो की समीक्षा बैठक

LUCKNOW: बुद्धेश्वर मंदिर के सामने की रोड पर बड़े बड़े गढ्ढे हैं। भिठौली रोड पर बड़े गड्ढों को पाटने के लिए अधिकारियों ने पहले गिट्टी डलवाई और फिर उठवा लिया। आलमबाग एरिया में 100 से अधिक डेरियों की वजह से सीवर चोक हो रहे हैं और गंदगी की भरमार है। नगर निगम जलापूर्ति के लिए काम करा रहा है, लेकिन यहां की स्थिति तीन माह में एक कदम भी आगे नहीं बढ़ी। कुछ ऐसी ही शिकायतें विधायकों ने थसर्ड को डीएम ऑफिस के सभागार में वित्तमंत्री और लखनऊ के प्रभारी मंत्री राजेश अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई विकास कार्यो की समीक्षा बैठक में उठाई। जिस पर प्रभारी मंत्री ने नगर निगम को इन मामलों पर प्रमुखता से काम करने के निर्देश दिए।

तो क्या करेगा नगर निगम

प्रभारी मंत्री ने नगर निगम अधिकारियों को फटकारते हुए कहा कि पानी, सफाई व सीवर लाइन नहीं बना सकते तो विभाग क्या करता है? सीडीओ ने बताया कि अमृत योजना के तहत तीन कार्य चल रहे हैं और पिछले तीन माह में उनकी प्रगति 8 परसेंट पर ही अटकी हुई है। निगम अधिकारियों ने बताया कि शासन से स्वीकृति नहीं मिली है। इस पर उन्हें मामले का फॉलोअप करते हुए जल्द स्वीकृति कराने के निर्देश दिए गए।

अवैध डेरी बड़ी समस्या

विधायक सुरेश श्रीवास्तव ने कहा कि स्वास्थ्य के बारे में कोई काम नहीं करता। शहर के हर इलाके में अवैध डेरी हैं जिससे सीवर लाइनें जाम हो रही हैं। वहीं एक अन्य प्रतिनिधि ने आलमबाग में सीवर लाइन न होने की समस्या उठाई। एक अन्य प्रतिनिधि ने पुराने लखनऊ में सिर पर मैला ढोने वालों की समस्या की शिकायत की। सीडीओ ने बताया कि पिछले वर्ष 800 ऐसे लोग चिन्हित किए गए थे और उनके लिए योजना चलाई गई थी।

चार दिन में बंद हो जाते हैं हैंडपंप

विधायक सुरेश श्रीवास्तव ने कहा कि प्रशासन नगर निगम क्षेत्र में हैंडपंप लगाता है, ज्यादात्तर हैंडपंप चार दिन में ही बंद हो जाते हैं। इसके अलावा विधायकों ने रुपये लेकर फर्जी राशन कार्ड बनाने की भी शिकायतें दर्ज कराई। प्रभारी मंत्री ने कहा कि यह ध्यान रखा जाए कि अंत्योदय कार्ड फर्जी न बन पाएं और पात्र लोगों को खाद्य सुरक्षा योजना से लाभान्वित किया जाए। उन्होंने कहा कि सीएम ने दिवाली तक सभी मजरों और गांवों को भी विद्युतीकरण के निर्देश दिए थे। फिर 590 मजरे और 345 गांव कैसे रह गए। इस पर किसी के पास जवाब नहीं था। साथ ही 1.32 लाख लाइट प्वाइंट को एलईडी बल्ब व लाइट में परिवर्तित करने का कार्य तेजी से करने के निर्देश दिये।

समय से कराएं विकास कार्य

प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि सरकार की नीतियों से सभी अधिकारी भली भांति से परिचित हैं। वे सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य करें। सरकार बनने के बाद की कार्य प्रणाली में काफी परिवर्तन और सुधार हुआ है।

सभी सीएचसी पर खुले जेनेरिक स्टोर्स

प्रभारी मंत्री ने एंबुलेंस सेवा को और अधिक प्रभावी बनाने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि सभी आठ ब्लॉकों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर जल्द जेनेरिक दवाओं के स्टोर खोले जाएं। साथ ही जिले में तीन शहरी और तीन ग्रामीण क्षेत्रों में आयुष अस्पतालों को खोले जाने के लिए जिला योजना में बजट स्वीकृत हो गया है। उन्होंने कहा कि धनराशि आवंटित होते ही इन अस्पतालों को जल्द से जल्द संचालित करने के प्रयास किए जाएं। डेंगू रोकथाम और इलाज की व्यवस्था की बात करते हुए प्रभारी मंत्री ने फैजुल्लागंज में विशेष ध्यान रखाने के निर्देश दिये।

कॉलेजों की लैब में कराएं जांच

प्रभारी मंत्री ने कहा कि मृदा परीक्षण के लिए अभी एक लैबोरेटरी है। डिग्री कॉलेजों मे जो लैब हैं वहां भी जांच कराई जाए। स्टूडेंट्स को प्रति टेस्ट टोकन मनी दी जाए। इससे स्टूडेंट्स को भी फायदा होगा और सरकार का कुछ खर्च भी नहीं होगा और जांचे भी हो जाएंगी।

ओडीएफ हो रहे गांव

इस मौके पर सीडीओ प्रशांत शर्मा ने कहा कि लखनऊ में गांवों को ओडीएफ बनाने का काम तेजी से चल रहा है। लखनऊ के 110 वार्डो में से 46 को ओडीएफ घोषित किया जा चुका है। शेष को मई 2018 तक ओडीएफ घोषित करने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि अवैध खनन में 18 गाडि़यों को सीज किया गया और 52 लोगों पर एफआईआर की गई है। साथ ही ई-टेंडरिंग पूरी तरह से लागू कर दिया गया है। डीएम कौशल राज शर्मा ने कहा कि विधायकों ने जो सुझाव दिए हैं उनको शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विकास कार्य बाधित न हो इसलिए नगर निकाय चुनाव में विकास से संबंधित अधिकारियों को दूर रखा गया है। बैठक में विधायक सुरेश श्रीवास्तव, अविनाश त्रिवेदी, अमरीश सिंह पुष्कर, सांसद प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी, सीडीओ प्रशांत शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।