-केजीएमयू में हुआ हेपेटाइटिस से बचाव पर चर्चा

-एचआईवी से भी तेज फैलता है हेपेटाइटिस का वायरस

LUCKNOW: हेपेटाइटिस के ज्यादातर मरीजों को बीमारी का तब पता चलता है जब यह खतरनाक चरण में पहुंच चुकी होती है जबकि शत प्रतिशत टीकाकरण से रोका जा सकता है। यह जानकारी केजीएमयू में शनिवार को वायरल हेपेटाइटिस पर एनुअल कांफ्रेंस 'वायरोहिपैटोकॉन 2018' में डॉ। डी हिमांशु ने दी।

संक्रमण दर की गिरावट कम

एक्सप‌र्ट्स ने बताया कि भारत में दूसरे देशों की अपेक्षा मरीजों की संख्या में गिरावट की दर कम है। डब्ल्यूएचओ के आकड़ों के अनुसार अभी तक 58 प्रतिशत लोगों का ही टीकाकरण हो रहा है। वर्ष 2020 तक यह दर 90 प्रतिशत और 2030 तक इसे पूरी तरह से खत्म करने का लक्ष्य रखा है। वहीं मां से बच्चों में फैलने वाले हेपेटाइटिस को 38 प्रतिशत ही रोक पा रहे हैं।

जागरुकता के साथ ही होगा खत्म

वीसी प्रो। एमएलबी भट्ट ने कहा कि हेपेटाइटिस के खात्में के लिए हमें इलाज के साथ ही जागरुकता भी लानी होगी। इसे फैलने वाले कारणों को कम करना होगा। डॉ। राखी मायवाल ने कहा कि जिस मरीज को हेपेटाइटिस डी होता है, उसे हेपेटाइटिस बी भी होता है। क्योंकि हेपेटाइटिस बी के बगैर हेपेटाइटिस डी का वायरस जिंदा नही रह पाता है। इस दौरान एसजीपीजीआई के प्रो। वीए सारस्वत, डॉ। अजय कुमार, प्रो। वीरेंद्र आतम, डॉ। अशोक चंद्रा, डॉ। सीजी अग्रवाल, डॉ। एससी चौधरी, डॉ। सिद्धार्थ कुंवर ने भी जानकारी दी।

मेडिकल स्टाफ का टीकाकरण जरूरी

ब्लेड या निडिल चुभने पर पर हेपेटाइटिस-बी का खतरा 50 प्रतिशत, हेपेटाइटिस-सी का 2 प्रतिशत और एचआईवी का खतरा सिर्फ .3 प्रतिशत होता है। फिर भी अभी 50 फीसद से अधिक मेडिकल स्टाफ का हेपेटाइटिस का टीकाकरण नहीं है। जबकि डॉक्टर्स, नर्सो व अन्य हेल्थ वर्कर को हेपेटाइटिस का सबसे अधिक खतरा रहता है।

डॉ। डी हिमांशु, मेडिसिन विभाग केजीएमयू

साफ सफाई से ही होगा बचाव

हेपेटाइटिस ए और ई के मरीजों में कमी आ रही है। साफ सफाई के प्रति बढ़ती जागरुकता इसका बड़ा कारण है क्योंकि इनके फैलने का कारण गंदा पानी, खाने पीने के सामान में संक्रमण का होना है।

डॉ। एसएस स्वरूप शर्मा, यूके

बहुत तेज फैलता है वायरस

हेपेटाइटिस का वायरस एचआईवी से भी कई गुना अधिक तेजी से फैलता है। संक्रमित खून से वायरस के संक्रमण का खतरा आधा प्रतिशत है तो हेपेटाइटिस फैलने का खतरा करीब 50 फीसद तक है।

डॉ। अजय कुमार, केजीएमयू

दूषित पानी हेपेटाइटिस की वजह

हेपेटाइटिस ए और ई का प्रमुख कारण दूषित पानी है। शहरों में जलापूर्ति की पाइप लाइन नाली के किनारे रहती है। जिसके लीक होने पर वायरस उसमें प्रवेश कर जाते हैं।

डॉ। प्रवीन राय, एसजीपीजीआई