प्रदेश भर के नगर निकायों में सफाई कर्मियों की भर्ती के लिए निकली है रिक्तियां

आवेदनों पर लगना है 50 रुपए का रजिस्ट्री टिकट

campiyarganj:

नगर निकायों में संविदा पर सफाई कर्मी की भर्ती के लिए प्रदेश सरकार की ओर से आवेदन मांगे जाने के बाद शुक्रवार को जिले के पोस्ट ऑफिसों पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। आवेदन फार्म के टिकट और स्पीड पोस्ट के लिए जिले के सभी पोस्ट ऑफिसों पर आवेदकों का हुजूम उमड़ पड़ा। इस दौरान अभ्यर्थियों ने आपस में धक्का मुक्की भी की। वहीं इस दौरान पोस्ट ऑफिस के बिचौलियों की चांदी रही। आवेदन में मांगे गए 50 रुपए के टिकट और 40 रुपए का स्पीड पोस्ट कराने के लिए बिचौलियों ने आवेदकों से कई गुना रुपए वसूले। पीपीगंज में भी बड़ी संख्या में आवेदकों के आ जाने धक्का मुक्की शुरू हो गई। जिसको देखते हुए पोस्टमास्टर को पुलिस बुलानी पड़ी। शासन की ओर से गोरखपुर में नगर निगम के लिए 1360 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

गरीब कैसे करें आवेदन

कैम्पियरगंज स्थित पोस्ट ऑफिस पर प्रति दिन लाखों रुपए के टिकट आ रहे हैं, लेकिन ये टिकट सीधे अभ्यर्थियों के हाथों में न जाकर बिचौलिए के हाथ लग जा रहे हैं। जिसकी वे अच्छी कीमत वसूल रहे हैं। ऐसे में गरीब और बेबस आवेदकों को आवेदन करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बिचौलिए टिकट को मनमाने रेट में बेच रहे हैं।

उपडाक घरों में नहीं है टिकट

ग्राम स्तर पर लेन-देन की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कैम्पियरगंज मुख्य पोस्ट आफिस से जुड़े लगभग 15 पोस्ट आफिस क्षेत्र के विभिन्न गांवों में हैं। क्षेत्र के धरमपुर, राजपुर, कुनवार, ठाकुरनगर, नेतवर, रामचौरा, रिगौली, लोहरपुरवा, खजुरगांवा, बलुआ, बसन्तपुर आदि गांवों आफिस संचालित है, लेकिन इनमें से किसी पोस्ट ऑफिस पर रजिस्ट्री टिकट उपलब्ध नहीं है।

टिकट कम मिल रहा है। इसलिए ग्रामीण स्तर की ब्रान्चों पर टिकट नहीं भेजा जा रहा है। मुख्य शाखा से वितरण किया जा रहा है।

राधेश्याम चौधरी, पोस्ट मास्टर, कैम्पियरगंज

उरुवा में नहीं मिला रजिस्ट्री टिकट

uruva bazar:

उरुवा बाजार कस्बे में उरुवा सिकरीगंज रोड पर स्थित पोस्ट ऑफिस पर शुक्रवार की सुबह सैकड़ों आवेदकों का हुजूम उमड़ पड़ा। अभ्यर्थियों की भीड़ को देखते हुए पोस्ट ऑफिस पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया था। पोस्ट ऑफिस पर पिछले कई दिनों से डाक टिकट नहीं था। जिसको देखते हुए पोस्ट ऑफिस कर्मचारियों के हाथ-पांव फूल गये थे। जिन आवेदकों के फार्म कम्पलीट थे उनका जमा कराया गया। टिकट के लिए आए आवेदकों को सोमवार को बुलाया गया।

पोस्ट ऑफिस पर से फोन आया था। कोई फार्म जमा हो रहा हैं। भीड़ अधिक हैं। उन्होंने फोर्स की मांग की थी तो यहाँ से फोर्स भेजी गई थी।

राजेश कुमार, एसओ उरूवा