पार्षदों की शिकायत पर मेयर के सत्यापन में सामने आई हकीकत

आउटसोर्सिग कर्मचारियों की तैनाती में खेल का है मामला

मेयर ने अधिकारियों को दिए जांच कर कार्रवाई के निर्देश

ALLAHABAD:

शहर की सफाई व्यवस्था के लिए नगर निगम में परमानेंट सफाई कर्मचारियों के साथ ही आउटसोर्सिग पर भी बड़ी संख्या में कर्मचारी तैनात हैं। इनकी संख्या 928 है। पार्षदों का आरोप है कि ज्यादातर आउटसोर्सिग कर्मचारी ड्यूटी से गायब रहते हैं। उन्होंने अपनी जगह दूसरे कर्मचारियों को लगा रखा है। पार्षदों की शिकायत पर मेयर अभिलाषा गुप्ता ने मंगलवार को आउटसोर्सिग पर तैनात कर्मचारियों को सत्यापन के लिए बुलाया। इसमें सामने आई हकीकत चौंकाने वाली थी।

नहीं दे सके जवाब

मेयर के निर्देश पर बड़ी संख्या में आउटसोर्सिग पर तैनात सफाई कर्मचारी तुलसी पार्क में एकत्र हुए। पार्षद नीरज गुप्ता, लाज सोनकर, कुसुमलता गुप्ता, रेखा उपाध्याय, दिनेश कुमार गुप्ता, राजेश कुशवाहा, राजेश कुमार निषाद व सफाई निरीक्षकों की मौजूदगी में मेयर ने आउटसोर्सिग कर्मचारियों का सत्यापन किया। इस दौरान मेयर ने कुछ कर्मचारियों से जब बीट, वार्ड का नाम और नंबर, पार्षद का नाम पूछा तो कई कर्मचारी जवाब नहीं दे सके। कर्मचारियों की चुप्पी ने नगर निगम की व्यवस्था पर सवाल खड़ा किया। जिन कर्मचारियों को वार्ड, बीट और पार्षद का नाम ही नहीं पता है वे काम क्या और कहां कर रहे होंगे।

928 के सापेक्ष 635 उपस्थित

सत्यापन के लिए आउटसोर्सिग के रूप में कार्यरत कुल 928 कर्मचारियों को बुलाया गया था। 115 कर्मचारी अनुपस्थित रहे। 169 कर्मचारी ऐसे मिले जिनके नाम व फोटो में अंतर पाया गया। 19 कर्मचारी डोम व स्टोर के थे। सत्यापन में कुल 928 कर्मचारियों के सापेक्ष 635 कर्मचारी उपस्थित पाए गए।