- नगर आयुक्त की ओर से जारी किए गए निर्देश

- जोनल अधिकारियों को संभालनी होगी जिम्मेदारी

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW शहर की सफाई व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए अब रात में भी बाजारों-प्रमुख स्थानों पर सफाई अभियान शुरू किया जा रहा है. नगर आयुक्त की ओर से इसके निर्देश जारी कर दिए गए हैं और सभी जोनल अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है.

पहले भी कवायद

स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के दौरान भी इस तरह की कवायद की गई थी. शुरुआती एक माह तक तो असर दिखा फिर स्थिति जस की तस हो गई. जैसे ही सर्वेक्षण का परिणाम आया, रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था पूरी तरह कागजों में सिमट कर रह गई. इसके बाद वक्त गुजरता गया लेकिन यह व्यवस्था फिर से क्रियांवित न हो सकी.

रात में सफाई जरूरी

बाजारों में रात्रिकालीन सफाई की बेहद जरूरत है. अगर यह व्यवस्था चालू हो जाए तो निश्चित ही बाजारों में हर तरफ सफाई दिखेगी. खास बात यह है कि इस बार रात्रिकालीन सफाई में झाड़ू लगाने के साथ ही कूड़ा भी तुरंत उठाया जाएगा. जिससे सुबह आने वाले सफाई कर्मियों को ज्यादा मेहनत न करनी पड़े.

बाक्स

डस्टबीन पर फोकस

निगम की ओर से प्रमुख मार्गो और चौराहों के किनारे डस्टबीन भी रखने की तैयारी है. कोशिश है कि राहगीर सड़क पर कूड़ा न डालकर इसी में डालें, जिससे सड़कें साफ दिखाई दें.

वर्जन

रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था फिर शुरू की जा रही है. इसके लिए टीमें बनाई जा रही हैं. वहीं प्रमुख मार्गो के किनारे भी डस्टबीन रखे जाएंगे.

डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त