- शहर की सफाई व्यवस्था लड़खड़ाई, जगह-जगह गंदगी के लगे ढेर

- निगम बता रहा कर्मचारियों की कमी को बदहाली का कारण

- 400 नियमित कर्मचारियों की नियुक्ति का शासन को भेजा प्रस्ताव

देहरादून, दून नगर निगम एक ओर स्वच्छता पखवाड़ा आयोजित कर रहा है तो दूसरी ओर शहर में कूड़े के ढेर इस अभियान की हवा निकाल रहे हैं। हालांकि, इसके पीछे सफाईकर्मियों की कमी बताई जा रही है, लेकिन पब्लिक शहरभर की सड़कों पर पसरे गंदगी के बजबजाते ढेरों से परेशान है। इससे न सिर्फ पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है, बल्कि जन स्वास्थ्य के लिहाज से भी ये खतरनाक हैं।

मॉडल रोड का बुरा हाल

शहर में सफाई व्यवस्था का जब दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की ओर से रियलिटी चेक किया गया तो जगह-जगह कूड़े के ढेर मिले। आईएसबीटी टू घंटाघर तक मॉडल रोड पर कई जगह कूड़ा पसरा मिला। माजरा, पटेलनगर और लालपुल इलाके में सफाई व्यवस्था ठप मिली।

नालियां भी चोक

नगर निगम द्वारा जब से नाला गैंग हटाई गई है, शहर के नालों की सफाई नहीं हुई। ऐसे में शहर भर में वाटर ड्रेनेज के लिए बने नाले चोक हैं, पानी नालों में ठहरा हुआ है और इलाकों में सड़ते कूड़े की दुर्गध ने लोगों का जीना मुहाल किया हुआ है।

400 सफाई कर्मियों की नियुक्ति का प्रस्ताव

सफाई कर्मचारियों की कमी के चलते नगर निगम ने 400 रेगुलर सफाई कर्मचारियों का प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। बताया गया है कि जब तक शासन से कर्मचारियों की नियुक्ति को स्वीकृति नहीं मिलती, तब तक 300 कर्मचारियों को टेंपररी बेस पर तैनात किये जाने का प्रस्ताव बोर्ड मीटिंग में रखा जाएगा।

निगम में इतने सफाईकर्मी

रेगुलर- 750

डेलीवेज-610

नाइट वर्कर- 80

इन इलाकों में सफाई और पॉलीथिन अभियान

डांडा लखौंड, ननूरखेड़ा, रामपुर रोड, विकास लोक कॉलानी, तेग बहादुर रोड, जोगीवाला चौक, लक्ष्मण चौक, ओल्ड नेहरू कॉलोनी, पीपल मंडी, दूरसंचार कॉलोनी, चमनपुरी, पटेलनगर, संजय कॉलोनी, दीपनगर, ईदगाह चौक। शिमला बाइपास, दून विहार, सालावाला, कैनाल रोड, सीमेंट रोड, हरि मंदिर रोड, मोहित विहार, अंकित विहार, शास्त्री नगर, इंजीनियर एन्क्लेव, शिमला बाईपास, हनुमान चौक, अलकनन्दा एन्क्लेव, काठ बंगला रोड, राजेन्द्र नगर

470 किलो पॉलीथिन जब्त

नगर निगम की ओर से शनिवार को अभियान के दौरान 121 दुकानों से 470 किलो पॉलीथिन जब्त की गई। 350 किलो पॉलीथिन सिर्फ दो दुकानों से जब्त की गई।

दो दुकानों पर 5 लाख जुर्माना

लक्खीबाग स्थित जिन दो दुकानों से 350 किलो पॉलीथिन जब्त की गई। उन पर 5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया। इसके अलावा अन्य दुकानों से 40 हजार 200 रुपए का जुर्माना वसूला गया।

14 सफाई कर्मचारियों की घड़ी से निगरानी

सफाई व्यस्था में पारदर्शिता लाने के लिए 14 सफाईकर्मियों को हाईटेक घड़ी वितरित की गई। ये घड़ी कर्मचारियों के काम-काज की मॉनीटरिंग करेगी।

---------------

सफाई कर्मचारियों की कमी के चलते सफाई व्यवस्था में दिक्कत हो रही है। शासन को नियमित सफाईकर्मियों की नियुक्ति के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। फिलहाल 300 सफाईकर्मियों की टेंपररी नियुक्ति के प्रयास किए जा रहे हैं।

कैलाश जोशी, मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम