मेले के चप्पे-चप्पे पर हो रही कुंभ की ब्रांडिंग

सभी सेक्टर में रखा गया कुंभ की डस्टबिन

ALLAHABAD: संगम की रेती पर एक साथ दो बड़े धार्मिक कार्यो का आयोजन किया जा रहा है। जहां प्रतिवर्ष लगने वाले माघ मेले के जरिए पूरे क्षेत्र में जप-तप व अनुष्ठान जैसी धार्मिक गतिविधियों की गूंज सुनाई दे रही है। वही उसके साथ ही अगले वर्ष आयोजित होने जा रहे कुंभ की तैयारियां भी इस मेले में जोरों से की जा रही हैं। कुंभ को देखते हुए मेले का फोकस साफ-सफाई और स्वच्छता को अधिक से अधिक अपनाने के लिए पांचों सेक्टर में कुंभ 2019 के नाम से असंख्य डस्टबिन रखी गई है।

संत-महात्मा कर रहे जागरूक

मेला क्षेत्र के ओल्ड जीटी रोड, गंगोत्री-शिवाला, त्रिवेणी मार्ग, काली मार्ग व खाक चौक सेक्टर में लगे संत-महात्माओं के शिविरों में स्वास्थ विभाग की ओर से डस्टबिन रखा गया है। इसके अलावा संगम नोज और त्रिवेणी मार्ग के दोनों ओर भी दुकानदारों ने भी डस्टबिन रखा है। इतना ही नहीं संत-महात्मा तो बकायदा अपने शिविर में रहने वाले श्रद्धालुओं को जागरूक करके उनसे डस्टबिन में ही कूड़ा डालने की अपील कर रहे हैं।

सुबह और शाम की ड्यूटी

स्वास्थ विभाग की ओर से मेले में साफ-सफाई व सेक्टरों को स्वच्छ रखने के लिए दो सौ सफाई कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। जो सुबह और शाम को शिफ्ट के हिसाब से शिविरों में जाकर डस्टबिन से कूड़ा निकाल रहे हैं। जबकि विश्वविख्यात संगम नोज व बड़े संत-महात्माओं के शिविर से सुसज्जित त्रिवेणी मार्ग की दोनों पटरी पर हर समय एक दर्जन से अधिक कर्मचारी मुस्तैदी के साथ स्वच्छता की मुहिम को साकार करने में जुटे रहते हैं।

श्रद्धालुओं को भाया अभियान

कुंभ की तैयारियों को लेकर अभी से ही मेले में साफ सफाई को लेकर जो अभियान चलाया जा रहा है वह श्रद्धालुओं को पसंद आ रहा है। खाक चौक के हरि चैतन्य ने बताया कि मेला प्रशासन की स्वच्छता का संदेश देती मुहिम से आम लोग जागरूक हो रहे हैं। इसकी वजह यही है कि जब शिविर से ही कूड़ा उठाने की व्यवस्था की गई है तो कोई भी सड़क पर या यहां वहां कूड़ा नहीं फेंक रहा है।

स्वच्छता को लेकर बेहतरीन प्रयास किया गया है। व्यवस्थित तरीके से कूड़ा उठाने की योजना से यहां आने के बाद हम सभी की आदत भी सुधर गई है।

रमेश चंद्र शुक्ला

त्रिवेणी के तट पर कुंभ जैसा वातावरण दिखाई देने लगा है। हर किसी को साफ-सफाई और अपने शिविर को स्वच्छ रखने का जुनून सवार हो गया है।

चंद्र प्रकाश शास्त्री

माघ मेले में स्वच्छता की जो अलख जगाने का काम किया गया है। उसका असर कुंभ में व्यापक स्तर पर दिखाई देगा। होर्डिग्स व बैनर का भी स्वच्छता पर असर पड़ रहा है।

श्रीराम गोस्वामी

मेला प्रशासन और संत-महात्मा कुंभ के लिए प्रचार-प्रसार कर रहे हैं तो हमारा भी फर्ज था कि यहां पर गंदगी ना फैलाई जाए। इसलिए सबको डस्टबिन में ही कूड़ा फेंकने की अपील की जाती है।

विपिन मिश्रा