निगम ने पहले से ही साफ वार्डो को चयनित कर स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता में लिया भाग

Meerut। स्वच्छ वार्ड प्रतिस्पर्धा का रिजल्ट आने में मात्र छह दिन शेष रह गए हैं। 25 दिसंबर को खुद प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी प्रदेश के सबसे स्वच्छ वार्ड का चयन कर उसके पार्षद को सम्मानित करेंगे। मगर इस सम्मान को पाना मेरठ के लिए कुछ कठिन लग रहा है। मेरठ नगर निगम ने शहर में पहले से ही साफ वार्डो को चयनित कर इस प्रतियोगिता में भाग लिया लेकिन इन साफ वार्डो की हालत भी कुछ खास ठीक नहीं है।

वार्ड संख्या- 26

पार्षद- सुनीता राष्ट्रवादी

वार्ड के क्षेत्र- शास्त्रीनगर सेक्टर 1, शास्त्रीनगर सेक्टर 6, शास्त्रीनगर सेक्टर 7, शास्त्रीनगर सेक्टर ए ब्लॉक, तेजगढ़ी, शास्त्रीनगर सेक्टर डी ब्लॉक, शास्त्रीनगर सेक्टर एफ ब्लॉक, शास्त्रीनगर सेक्टर एच ब्लॉक, शास्त्रीनगर सेक्टर जी ब्लॉक, तरुकुंज, गार्डन हाउस, कुटी, गीता कालोनी, टेलीफोन एक्सचेंज

कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था नहीं

शहर की रिहायशी कालोनियों को समेटे इस वार्ड में निगम के दावों के बाद भी जगह-जगह गंदगी का अंबार लगा हुआ है। निगम के पहले और सबसे अधिक महत्वपूर्ण दावे यानी कूड़ा निस्तारण में ही निगम इस वार्ड में फेल हो रहा है। वार्ड के अंदर गलियों की बात तो दूर बाहर मुख्य सड़क और चौराहों पर कूडे़ का ढेर निगम की तैयारियों की पोल खोल रहा है।

पार्क व कम्यूनिटी सेंटर जर्जर

वार्ड में कुछ पार्को को स्थानीय लोगों के सहयोग से दुरुस्त कर सौंदर्यीकरण किया जा चुका है। बावजूद इसके कई पार्क व सामुदायिक केंद्रों की हालत इस कदर जर्जर है कि ये खंडहर और जंगल बन चुके हैं। शास्त्रीनगर डी ब्लॉक के एक मात्र सामुदायिक सेंटर को कई साल से साफ तक नहीं किया गया। जिस कारण से यहां झाडि़यां तक उग गई है।

डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन फेल

वार्ड 26 में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन व्यवस्था लागू होने के बाद भी तेजगढ़ी, कुटी और एक्सचेंज एरिया में कई ऐसी गलियां हैं, जहां आज भी कूड़ा कलेक्शन या नियमित सफाई तक नहीं हो पा रही है। क्षेत्रीय लोगों में विरोध है कि पार्षद आज तक गलियों का हाल देखने तक नहीं आए।

-----------------------

कोट्स-

वार्ड को स्वच्छता प्रतियोगिता में जीत दिलाने के लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है। हम कूड़ा कलेक्शन से लेकर नियमित सफाई, स्ट्रीट लाइट, कंपोस्टिंग जैसे मुद्दों पर काम कर रहे हैं। कुछ कमियां है, उन्हें जल्द दूर किया जाएगा।

सुनीता राष्ट्रवादी, पार्षद 26

वार्ड में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की गाडि़यां आती तो हैं लेकिन गलियों के अंदर आने के बजाए बाहर से कूड़ा उठाकर चली जाती है।

नितिन

तेजगढ़ी क्षेत्र की गलियों में निगम द्वारा साफ-सफाई तो दूर कूड़ा उठाने तक की व्यवस्था नहीं है। डी ब्लॉक पुल के पास ही जगह-जगह कूडे़ के ढेर लगे हुए हैं।

अमर सिंह

पहले से काफी सुधार है लेकिन कुछ गलियों में सफाई ना होने के कारण वहां से गुजरना तक दूभर है। कम से कम दो या चार दिन में एक बार जरूर सफाई होनी चाहिए।

सुशील