- मलबे की चपेट में आने से बीआरओ के श्रमिकों का डेरा ध्वस्त

- श्रमिक पति-पत्नी समेत दो बच्चों की मौत, शव बरामद

- मलारी हाईवे का 150 मीटर हिस्सा बहा, चाइना बॉर्डर से कटा संपर्क

- बदरीनाथ हाईवे का 70 मीटर हिस्सा बहा, यातायात ठप

- कोटद्वार में बरसाती नाले के उफान में बहने से एक युवक की मौत

----------------

चमोली : चमोली जिले की नीति घाटी में बादल फटने से पांच लोगों की मौत हो गई जबकि मलारी हाईवे का 150 मीटर हिस्सा बहने से चाइना बार्डर से संपर्क कट गया है। तमक गांव के 12 मकान भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, पुलिस और प्रशासन के साथ सेना की टीम भी अन्य शवों की तलाश कर रही हैं।

नीति घाटी में तबाही

चमोली में गुरुवार रात से ही बारिश का सिलसिला शुरू हो गया था। शुक्रवार को सुबह करीब पांच बजे जोशीमठ से 42 किलोमीटर दूर बादल फटने से तमक नाले में भारी उफान आया जिससे चाइना बॉर्डर को जोड़ने वाले मलारी हाईवे पर भापकुंड नामक स्थान पर बीआरओ के श्रमिकों के 6 डेरे तबाह हो गए। श्रमिकों ने किसी तरह भाग कर अपनी जान बचाई। वहीं डेरे में पति-पत्नी और दो बच्चों को भागने का मौका नहीं मिला। जोशीमठ एसडीएम योगेंद्र सिंह ने बताया कि डेरे में उस वक्त पति-पत्‍‌नी और दो बच्चे थे, ये सभी नेपाल के रहने वाले थे। राहत और बचाव टीम ने मलबे से सभी शव निकाल लिए हैैं। इसके अलावा घटना स्थल के पास ही तमक गांव के 12 मकानों में मलबा घुस गया।

बदरीनाथ मार्ग पर आवाजाही ठप

बदरीनाथ हाईवे पर लामबगड़ लैंड स्लाइडिंग जोन फिर सक्रिय हो गया है। यहां पास के नाले में आई बाढ़ से 70 मीटर हाईवे बह गया, इससे दोनों ओर वाहनों की कतार लग गई है। बीआरओ हाईवे की मरम्मत में जुट गया है। बदरीनाथ जाने वाले वाहनों को जोशीमठ और पांडुकेश्वर में रोका गया है। दूसरी ओर गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर भी गुरुवार देर रात गंगोत्री के निकट गंगनानी में मलबा आने से आवाजाही बाधित रही। हालांकि दोपहर बाद यातायात सुचारू कर लिया गया।

---------------

4 दिन से फंसे हैं कैलास यात्री

बारिश के चलते कैलास-मानसरोवर यात्रा भी प्रभावित हुई है। कैलास यात्रियों के 58 सदस्यों का आठवां दल पिछले चार दिन से फंसा हुआ है। पिथौरागढ़ से गुंजी के बीच हेलीकॉप्टर उड़ान नहीं भर पा रहे हैं। इसके अलावा यात्रा पूरी कर चुके पांचवे और छठे दल के 59 और 55 सदस्य भी गुंजी से पिथौरागढ़ लौटने का इंतजार कर रहे हैं।

-------------

आज से भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने आज से प्रदेश में फिर से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि मौसम के लिहाज से रविवार और सोमवार अधिक संवेदनशील हैं।