- बरेली व मुरादाबाद मंडल की खरीफ उत्पादकता गोष्ठी में पहुंचे प्रमुख सचिव

- धान की सीधी बुआई, लागत कम व उत्पादकता अच्छी होने की दी गई जानकारी

BAREILLY:

छोटे किसान नकदी फसलों की खेती क्लस्टर फॉर्मिग के जरिए करें। इस प्रकार वह अपनी उपज बढ़ाने के साथ ही बढि़या आय भी कर सकेंगे। ये बातें प्रमुख सचिव कृषि अमित मोहन प्रसाद ने किसानों से कही। मंडे को आईवीआरआई में आयोजित बरेली-मुरादाबाद मंडल की खरीफ उत्पादकता गोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। उनका कहना था किसानों की फसल की सुरक्षा के लिए सरकार बायोफेंसिंग कराएगी।

बुंदेलखंड की तर्ज पर करें खेती

प्रमुख सचिव ने मौजूद किसानों से बुंदेलखंड की तर्ज पर छोटे-छोटे किसानों को मिलकर क्लस्टर फार्मिग करने का सुझाव दिया। बताया कि क्लस्टर फार्म की बायोफेंसिंग शासन कराएगी। इससे फसल की सुरक्षा होगी साथ ही, बेहतर परिणाम भी दिखाई देंगे। डार्कजोन में दर्ज खेत तालाब योजना को अपनाने को कहा। इससे खेत का पानी खेत में रहेगा। किसानों की बताई गई समस्याओं के 24 घंटे में निस्तारण और बिचौलिया के खिलाफ एफआईआर के निर्देश दिए। उन्होंने डार्क जोन में ड्रिप सिंचाई, स्प्रिंकलर सेट लगाने पर जोर दिया।

निदेशकों ने दी जानकारियां

बरेली व मुरादाबाद में संयुक्त कृषि निदेशकों ने अपने-अपने मंडल में खरीफ फसल का क्षेत्रफल, उत्पादकता व उत्पादन का लक्ष्य, बीज, खाद की उपलब्धता, सिंचाई साधन, मृदा परीक्षण कार्य, कृषि ऋण, कृषि यंत्र वितरण समेत अन्य बिन्दुवार योजनाओं की जानकारी दी। यहां आयोजित कृषि मेला में कृषि, पशुपालन, उद्यान, गन्ना, फर्टिलाइजर कम्पनी, फसल दवा की कंपनी के स्टॉल लगाए गए थे। दो किसानों को अनुदान पर ट्रैक्टर की चाबियां दी गई। यहां बरेली व मुरादाबाद मंडल के सभी जिलों के डीएम, सीडीओ, कृषि व संबंधित विभागों के मंडल अधिकारी समेत किसान मौजूद रहे।