स्पेशल न्यूज

- दिसंबर के फ‌र्स्ट वीक में डेवलपमेंट प्रोजेक्ट केंद्र सरकार को सौंप दिया जाएगा

- 30 दिसंबर से पहले बजट जारी होने की संभावना, वर्ष 2018 में शुरू होगा विकास कार्य

BAREILLY:

श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूरल अर्बन डेवलपमेंट यानि रूर्बन मिशन के तहत बरेली से सटे उड़ला जागीर क्लस्टर के चयनित 13 गांवों में शहर जैसी सुविधाएं विकसित होंगी। राज्य सरकार की हाई पावर कमेटी ने डेवलपमेंट व‌र्क्स के लिए 104 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट पर मुहर लगा दी है। केंद्र सरकार की मुहर लगते ही यहां सड़क, स्कूल, अस्पताल, इंटरनेट व अन्य सुविधाएं मुहैया कराकर स्मार्ट विलेज बनाना शुरू हो जाएगा। जिसमें 50 हजार की आबादी को शामिल किया गया है।

पीपीपी मॉडल पर होगा विकास

रूर्बन मिशन के तहत चयनित 13 गांवों में पीपीपी मॉडल के तहत फर्नीचर, जरी जरदोजी, मछली पालन उद्योगों को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके लिए एंटरप्रेन्योर्स को आमंत्रित किया जाएगा। ताकि गांव बगैर सरकारी मदद के राजस्व उत्पादित कर खुद के विकास का रास्ता बना सके। बता दें कि पिछले माह स्टेट टेक्निकल सपोर्ट एजेंसी के तैयार प्रोजेक्ट को स्टेट हाई पावर कमेटी ने मंजूर किया है। इसमें खेतीबाड़ी समेत मार्केट मुहैया कराने तक की योजना है। क्लस्टर के लिए शहर और गांव के बीच में स्थान चिन्हित कर प्रोजेक्ट तैयार हुआ है।

डिजिटलाइजेशन प्राथमिकता

अधिकारियों के मुताबिक प्रोजेक्ट में डिजिटलाइजेशन पर जोर दिया गया है। मूलभूत सुविधाओं के बाद डिजिटलाइजेशन और फिर उद्योग धंधों पर जोर दिया जाएगा। पूरे डेपलपमेंट पर 104 करोड़ की रकम खर्च की जाएगी। जिसमें 32 करोड़ केंद्र और 72 करोड़ राज्य सरकार देगी। दिसंबर के फ‌र्स्ट वीक में प्रोजेक्ट केंद्र सरकार को सौंप दिया जाएगा। जिसपर दिसंबर लास्ट वीक तक बजट रिलीज होने की उम्मीद है।

क्या है रूर्बन योजना

देश के गांववासी शहरी जीवन का अनुभव करें, सुविधाओं से वंचित न रहें इसके लिए जनसंघ निर्माता डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर रूर्बन योजना शुरू हुई है। केंद्र सरकार ने 16 सितंबर 2015 को ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक, सामाजिक और बुनियादी ढांचे के विकास के लिए यह योजना लागू की। योजना में चयनित गांवों को 3 वर्ष में शहरी सुविधाओं से लैस किया जाएगा।

यह मिलेंगी सुविधाएं

- गांवों को ओडीएफ किया जाएगा

- प्रत्येक घर में बिजली कनेक्शन

- सीएनजी कनेक्शन की अवेलबिलिटी

- खिलाडि़यों के लिए स्पो‌र्ट्स स्टेडियम

- बेरोजगारों को रोजगार मुहैया कराना

- ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, कौशल विकास, आईटी हब

- कृषि प्रसंस्करण, भंडारण और वेयर हाउसिंग

- मोबाइल हेल्थ यूनिट, स्कूल, शुद्ध पानी की पूर्ति

- स्ट्रीट लाइट, लिंक रोड, डिजिटल साक्षरता, ई-ग्राम

- बस स्टॉप का निर्माण, विद्युतीकरण व अन्य सुविधा

कहां किसे मिलेगा प्रोत्साहन

- डेयरी डेवलपमेंट व मत्स्य पालन कलस्टर बनेगा

- नरियावल व भिंडौलिया में पेठा उद्योग को बढ़ावा

- आलमपुर, गजरौला व पदारथपुर में जरी-जरदोजी

- उड़ला जागीर में बांस की खेती का कलस्टर बनेगा

- परतासपुर गांव में स्विमिंग पूल व मॉडर्न चौराहे

क नजर में

क्लस्टर में चयनित पंचायतें

उडला जागीर, फरीदापुर इनायत खां, भिंडौलिया, गोपालपुर नगरिया अनूप, नरियावल, पदारथपुर, परतासपुर, बिथरी चैनपुर, पुरनापुर, उदयपुर जसरथपुर, मिसमरा अजूबा बेगम, परसौना, आलमपुर गजरौला

राजस्व गांव योजना में चयनित

गोपालपुर नगरिया व टाहताजपुरए परातासपुरए व सुंदरपुरए पुरनापुर व कुंआ डांडाए कुर्मियानए सिमरा अजूबा बेगमए व खुजरिया ब्रह्मानान, आलमपुर गजरौला और गजरौला

स्टेट हाई पावर कमेटी ने 104 करोड़ के प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। इलेक्शन के बाद प्रोजेक्ट केंद्र सरकार को सौंप देंगे। 104 करोड़ का बजट से उड़ला जागीर क्लस्टर को विकसित किया जाएगा।

सत्येंद्र कुमार, सीडीओ