आज है आगमन चकाचक हो गई शहर की सड़कें

उठ गया कूड़ा, हटाया गया अतिक्रमण

नही हुई बिजली कटौती, हॉस्पिटल्स में मिले डॉक्टर्स

ALLAHABAD: सरकारी मशीनरी के कामकाज से हर कोई परिचित है। कमिश्नर-डीएम लाख हिदायत दें लेकिन अधिकारी अपनी मनमानी से बाज नही आते। लेकिन, जब बात सीएम या पीएम की आती है तो व्यवस्थाएं रातों-रात दुरुस्त हो जाती हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ के आगमन से ठीक पहले ऐसा ही देखने को मिला। लोगों को भरपूर बिजली मिली तो सड़कों से गंदगी नदारद थी। दिनभर मलबा हटाया जाता रहा, अतिक्रमण दस्ते ने घूम-घूम दुकानदारों को चेतावनी दी। सड़कों पर चूना फैला था और कई जगह तो नालियां तक चमक रही थीं। आलाधिकारी भी दिनभर घूम-घूमकर तैयारियों का जायजा लेते रहे।

कही सीएम को लग न जाए झटका

शनिवार को सीएम इलाहाबाद आ रहे हैं और रविवार की शाम तक शहर में रहेंगे। उनके दो दिनों के प्रवास को लेकर तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। अगवानी में कोई कसर न रह जाए इसलिए जिन रास्तों से उनको गुजरना हैं वहां शुक्रवार रात से ही पैचवर्क का काम पीडब्ल्यूडी ने कराना शुरू कर दिया। नए यमुना पुल, बालसन चौराहा, सरकिट हाउस, पुलिस लाइन, कचहरी, सिविल लाइंस, संगम आदि एरिया की सड़कों पर गड्ढों में डामर और गिट्टी डालकर उनको भरने का काम गुरुवार देर रात से जारी था। डर था कि कहीं सीएम को गड्ढों से झटका लगा तो अधिकारियों की खैर नही होगी।

चमकती रही शहर की सड़कें

जैसे ही सीएम का प्रोटोकाल जारी हुआ, गुरुवार शाम नगर निगम अधिकारियों ने फटाफट गोपनीय मीटिंग बुला ली। जिसमें जोनल अधिकारियों को अपने इलाकों में साफ-सफाई दुरुस्त रखने के कड़े आदेश जारी किए गए। इसका असर शुक्रवार सुबह नजर आने लगा। दस बजे तक शहर की तमाम सड़कों से कूड़ा नदारद था। सड़कों के दोनों ओर और डस्टबिन के चारों ओर चूने का छिड़काव किया गया था। इसके अलावा कूड़ा उठाने वाली गाडि़यां सिविल लाइंस और आसपास के इलाके में दिनभर चक्कर काटती रहीं।

बिजली ने भी नही दिया चकमा

सीएम के लाख आदेश के बावजूद लगातार बिजली कटौती को बढ़ावा दे रहे विभागीय अधिकारियों के तेवर शुक्रवार को बदले-बदले से नजर आए। शहर के अधिकतर इलाकों में दिनभर बिजली की अबाध सप्लाई जारी रही। गुरुवार रात बिजली विभाग के आलाधिकारियों ने रविवार शाम तक बिजली व्यवस्था चुस्त रखने के आदेश जारी कर दिए थे। फाल्ट को दुरुस्त करने के लिए विभाग ने एक स्पेशल टीम भी बना दी है। जिसका काम सप्लाई में आई खराबी का पता लगाकर संबधित इलाके बिजली कर्मचारियों को तत्काल मरम्मत के लिए रवाना करना है।

बदल गया स्टेनली रोड का सूरत-ए-हाल

बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ शनिवार की शाम 3:45 बजे हेलीकाप्टर से पुलिस लाइन में उतरेंगे। इसके बाद सरकिट हाउस की ओर मूव करेंगे। यही कारण है कि पुलिस लाइन से लगी दोनों सड़कों का कायाकल्प दिनभर चलता रहा। फुटपाथिए दुकानदारों को हटाकर मशीनों द्वारा दिनभर मलबा हटाने का काम चलता रहा। रोड पटरी पर लगे इक्का-दुक्का पेड़ों को भी उखाड़कर फेक दिया गया। जो दुकाने लगी थीं उनको शनिवार को हटाए जाने के कड़े आदेश नगर निगम ने जारी कर दिए हैं।

दो बजे तक ओपीडी में रहे डॉक्टर

आमतौर पर खाली ओपीडी के लिए मशहूर एसआरएन हॉस्पिटल में शुक्रवार को दो बजे सूरते हाल बदला रहा। संबंधित डॉक्टर्स अपने केबिन में बैठकर मरीज देखते रहे। जहां डॉक्टर्स छुट्टी पर हैं वहां सीनियर रेजिडेंट ने मरीजों का पुरसाहाल लिया। प्रिंसिपल प्रो। एसपी सिंह और एसआईसी डॉ। करुणाकर द्विवेदी ने एमएलएन मेडिकल कॉलेज और एसआरएन हॉस्पिटल का निरीक्षण साफ-सफाई और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने डॉक्टरों को इलाज में लापरवाही नही बरतने की चेतावनी दी है।

नही मिली बैठने की फुरसत

प्रशासन को पता है कि सीएम अचानक कहां जा सकते हैं। यही कारण है कि शुक्रवार को कमिश्नर डॉ। आशीष कुमार गोयल और डीएम संजय कुमार ने संगम, मेडिकल कॉलेज, सिविल लाइंस थाना, पुलिस लाइन, सरकिट हाउस का आदि का दौरा किया। उन्होंने मौके पर मिली कमियों तत्काल ठीक करने का आदेश भी दिया। अधीनस्थ अधिकारियों को किसी प्रकार की लापरवाही नही बरतने की चेतावनी भी दी गई है।

सीएम हो या पीएम, उनके आने से पहले सफाई शुरू हो जाती है। जिन इलाकों से उनको गुजरना होता है, वहां सफाई की जाती है। बाकी इलाके उन दिनों में बद से बदतर स्थिति में पहुंच जाते हैं।

नीरा त्रिपाठी

पीएम और सीएम आने से पहले बिजली, पानी, सड़क और सफाई की व्यवस्था हो जाती है। ऐसी व्यवस्था रोजाना होनी चाहिए, जिससे जनता को राहत प्रदान हो सके।

मीतू

रोजा व्यवस्था संभव है, जब कोई कर्मचारी और एजेंसी रखी जाए। जो केवल को एक बार पूरा शहर चमका दे।

आनंद कुमार