सीएम योगी आदित्यनाथ ने 14 विद्युत उपकेन्द्रों का किया लोकार्पण और कई डिजिटल सेवाओं का शुभारंभ

इलाहाबाद व प्रतापगढ़ सहित प्रदेश के 14 जिलों में बनाए गए 400 केवी से लेकर 33 केवी तक का उपकेन्द्र

ALLAHABAD: आम आदमी को भरपूर बिजली देने की दिशा में रविवार का दिन हमेशा याद किया जाएगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के सभागार में प्रदेश को 936 करोड़ रुपए की लागत से बनाए गए 14 उपकेन्द्रों की सौगात दी। साथ ही बिजली बिलों के ई भुगतान पर ट्रांजेक्शन चार्ज पर पूरी छूट, स्वयं बिल सृजन करने व प्रीपेड मीटर को आनलाइन रिचार्ज करने की सुविधाओं का भी शुभारंभ किया।

बीमारू राज्य से मुक्ति दिलाने का सपना

सांस्कृतिक केन्द्र में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विद्युत उपकेन्द्रों का लोकार्पण करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले उप्र को बीमारू राज्यों की श्रेणी से बाहर किया जाएगा। क्योंकि सरकार की योजनाओं का लाभ जनता जितना ज्यादा से ज्यादा ले सकेगी वह योजनाएं उतनी ही ज्यादा सफल होंगी। तभी बीमारू राज्य के कलंक से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने कहा कि हमें विरासत में जर्जर तार और बिजली चोरी मिली है। फिर भी सरकार ने पांच जिलों के लिए नहीं बल्कि प्रदेश के सभी 75 जिलों में बिजली की समग्र योजनाओं को लागू कर रही है।

ईमानदारों को 24 घंटे मिलेगी बिजली

समारोह में ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि प्रदेश के ईमानदार उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। बिजली चोरी करने वाले को किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ा जाएगा। उन्होंने बिजली के क्षेत्र में सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उजाला योजना के अन्तर्गत अब तक दस लाख लोगों को एलईडी बल्ब दिया जा चुका है। उज्जवला योजना की तर्ज पर प्रदेश में पांच लाख 65 हजार नए कनेक्शन दिए गए हैं। इस मौके पर ऊर्जा राज्यमंत्री स्वतंत्रदेव सिंह, प्रमुख सचिव ऊर्जा आलोक कुमार, पावर कारपोरेशन के एमडी विशाल चौहान, कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, सांसद श्यामाचरण गुप्ता व वीरेन्द्र सिंह मस्त, विधायक प्रवीण पटेल, हर्ष बाजपेई, डॉ। अजय भारती, भाजपा प्रवक्ता मनीष शुक्ला, पूर्व मंत्री डॉ। नरेन्द्र कुमार सिंह गौर, वरिष्ठ अधिवक्ता मृत्युंजय तिवारी, भाजयुमो प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य जयवर्धन त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।

इन जिलों को मिला उपकेन्द्र

मथुरा : 400 केवी मांठ में 375 करोड़

बांदा : 400 केवी, 292 करोड़

गौतमबुद्धनगर : 132 केवी दनकौर में 24 करोड़

रामपुर : 132 केवी शाहबाद में 22.67 करोड़

बहराइच : 132 केवी बेगमपुर में 21.60 करोड़

रायबरेली : 132 केवी सरेनी में 41.15 करोड़

मेरठ : 132 केवी वेदव्यासपुरी में 31 करोड़

मैनपुरी : 132 केवी सुल्तानगंज में 24 करोड़

मिर्जापुर : 132 केवी लालगंज में 25.17 करोड़

पीलीभीत : 132 केवी बीसलपुर में 20.50 करोड़

संभल : 132 केवी असमौली में 49.16 करोड़

इलाहाबाद : 33 केवी मऊआइमा, 4.14 करोड़ और साथर में 33 केवी साथर में 2.64 करोड़

प्रतापगढ़ : 33 केवी चौसा में 1.88 करोड़

इन डिजिटल सुविधाओं का हुआ शुभारंभ

विद्युत बिलों के ई भुगतान पर ट्रांजेक्शन चार्ज पर पूर्ण छूट की योजना

विद्युत उपभोक्ताओं द्वारा स्वयं बिल सृजन की सुविधा www.uppcl.org के जरिए। शहरी और ग्रामीण दोनों के लिए

प्रीपेड मीटर को आनलाइन रिचार्ज करने की सुविधा

उपभोक्ताओं को मिला एलईडी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उजाला योजना के अन्तर्गत चयनित किए गए उपभोक्ताओं को एलईडी बल्ब प्रदान किया। इनमें अजीत कुमार, राजेन्द्र प्रसाद, शिवम प्रभाकर द्विवेदी व भोला प्रमुख रूप से शामिल रहे। इसके अलावा प्रीपेड मीटर को रिचार्ज करने की सुविधा लेने वाले शहर के डॉ। विवेक श्रीवास्तव और अरुण माथुर को सम्मानित किया गया।

सरयू तट पर आरती का ऐलान

बनारस की गंगा आरती की तरह ही सरयू नदी के तट पर भी प्रतिदिन आरती होगी। इसका ऐलान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकार्पण समारोह के दौरान किया। उन्होंने कहा कि पिछले सप्ताह मैं रामलला का दर्शन करने गया था। तभी यह सोचा था कि सरयू के तट पर भी आरती कराई जाएगी। इसीलिए गंगा दशहरे के अवसर पर आरती कराए जाने की घोषणा की।