घर में मिला सम्मान तो चेहरे पर छाई मुस्कान

LUCKNOW: देश और प्रदेश का नाम अंतरराष्ट्रीय पटल पर रोशन करने वाले खिलाडि़यों को जब घर में सम्मान मिला तो उनके चेहरे पर छाई मुस्कान देखने लायक थी। खेल दिवस के मौके पर सीएम अखिलेश यादव ने अपने आवास पर खिलाडि़यों को सम्मानित किया। इस मौके पर खेल मंत्री राम सकल गुर्जर, खेल मंत्री राम करन आर्या, चीफ सेक्रेटरी दीपक सिंघल, प्रमुख सचिव खेल खेल निदेशक डॉ। आरपी सिंह मौजूद रहे।

नहीं आ सके रैना और दीप्ति

दलीप ट्रॉफी के चलते इंटरनेशनल क्रिकेटर सुरेश रैना इस समारोह में नहीं शामिल हो सके। उनकी जगह पर उनके भाई दिनेश रैना ने पुरस्कार लिया। महिला इंटरनेशनल क्रिकेटर दीप्ति शर्मा भी बंगलुरु में कैम्प में शामिल होने के कारण कार्यक्रम में नहीं आ सकी। उनकी जगह पर उनके भाई ने पुरस्कार ग्रहण किया।

दिल्ली में रहे जीतू राई

ओलम्पिक में हिस्सा लेने वाले लखनऊ में जीतू राई भी इस सम्मान समारोह में शामिल नहीं हो सके। दिल्ली में जीतू राई को खेल दिवस के अवसर पर रत्न से नवाजा जाना था। ऐसे में वह इस कार्यक्रम में नहीं आ सके।

सुधा सिंह ने मांगी नौकरी

ग्वांगझू एशियन गेम्स में 3000 मीटर स्टीपेल चेज में देश के लिए स्वर्ण पदक जितने वाली सुधा सिंह ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से नौकरी की मांग की। रियो ओलम्पिक से वापस आने के बाद आज जब सीएम ने उन्हें सम्मानित कर रहे थे, उसी समय उन्होंने मुख्यमंत्री से प्रदेश में नौकरी दिए जाने की गुहार लगाई। उन्होंने सम्मानित होते समय ही अपना बायोडाटा भी सीएम को सौंप दिया। मुम्बई रेलवे में शामिल सुधा ने प्रदेश के खेल विभाग में नौकरी की गुहार लगाई है।

अगले ओलम्पिक को लेकर देश भर में तैयारियां शुरू हो गई है। हमारे पास जो इंफ्रास्ट्रक्चर है, वह कहीं नहीं है। दीपा करमाकर ने आगरा में बने कॉम्पलेक्स में प्रैक्टिस की और देश का मान बढ़ाया।

- राम सकल गुर्जर

खेल मंत्री

खेल के इंफ्रास्ट्रक्चर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। बेहतर ट्रेनिंग के लिए प्रशिक्षकों की तैनाती की जा रही है। खेल विभाग के बजट में लगातार इजाफा किया जा रहा है। 55 प्रतिशत तक खेल बजट बढ़ चुका है।

- दीपक सिंघल

मुख्य सचिव

सीएम को भेंट की टीशर्ट

रियो ओलम्पिक से लौटे डिप्टी चीफ डी मिशन रहे आनन्देश्वर पाण्डेय ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को ब्राजील ओलम्पिक की टीशर्ट और टाई भेंट की।

खिलाडि़यों से बातचीत

अभी खत्म नहीं हुआ खेल : वंदना

रियो ओलम्पिक का हिस्सा रही वंदना कटारियों ने बताया कि हमारी टीम का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है। इस बार ओलंपिक में जो सीख हमारी टीम को मिली है वह अगले मुकाबलों में काम आएगी। फिर अभी हमारा कॅरियर खत्म नहीं हुआ है। जापान में होने वाले ओलम्पिक के लिए हमारी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।

टीम के प्रदर्शन में कोई कमी नहीं: प्रीति

रियो ओलम्पिक में भारतीय हॉकी टीम में शामिल प्रीति ने बताया कि टीम के प्रदर्शन में कोई कमी नहीं थी फिर ओलंपिक में मिली हार हमारे लिए एक सबक है। अगले ओलम्पिक के लिए हम फिर से जुट गए हैं। विदेशी कोच के बारे में उन्होंने कहा कि शेड्यूल पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। कोच का अनुभव टीम के लिए जरूर काम आता है।

अब हम खुलकर खेलते हैं: दानिश

दो ओलम्पिक खेल चुके दानिश मुज्तबा ने कहा कि भारतीय हॉकी टीम का प्रदर्शन लगातार सुधर रहा है। रियो ओलम्पिक में जो टीम चैम्पियन बनी उसे हम हरा चुके थे। अर्जेटीना पर हमने आसानी से जीत दर्ज कर ली थी। बेल्जियम की हार से हम परेशान नहीं है। इसका कारण है कि अब भारतीय हॉकी टीम के खिलाडि़यों में आत्मविश्वास बढ़ रहा है। हम खुलकर खेलते हैं। इस बार क्वार्टर फाइनल तक पहुंचे तो अगली बार हम फाइनल तक का सफर तय करेंगे।

आसान नहीं था ड्रॉ: मनु अत्री

रियो ओलम्पिक में शामिल इंडियन स्टार शटलर मुन अत्री ने बताया कि यह मेरा पहला ओलंपिक था और ड्रॉ भी आसान नहीं थी। मनु ने बताया कि अब मेरे सामने एशियाड और राष्ट्रमंडल खेल हैं। इनमें जीत दर्ज करने की कोशिश होगी। उन्होंने बताया कि इस बात की खुशी है देश के सर्वश्रेष्ठ बैडमिंटन कोच पी गोपीचंद उनके कोच हैं।

कोच की कमी खली : सीमा

इंटरनेशनल एथलीट सीमा पुनिया ने एथलीट भेजे जाने की प्रक्रिया पर उंगली उठाई। उन्होंने कहा कि रियो ओलम्पिक में मेरा प्रदर्शन खराब रहा। कोच के बिना ही मुझे वहां भेज दिया गया। मेरे पति अंकुश ही मेरे कोच हैं। जबकि जब भारतीय दल को रियो भेजे जाने की लिस्ट फाइनल हुई थी तो उसमें उनका नाम था, लेकिन बाद में उन्हें वहां भेजा नहीं गया। उन्होंने कहा कि अभी मेरा सन्यास का कोई इरादा नहीं है। अभी मैं दमदार प्रदर्शन के लिए और तैयारी करूंगी।