- दैनिक जागरण आई नेक्स्ट में खबर प्रकाशित होने के बाद दौरे पर आए सीएम ने लगाई मातहतों की क्लास

GORAKHPUR: गांधी जयंती तक जिला ओडीएफ न हो पाने को लेकर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की खबर का सीएम योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लिया है। खबर प्रकाशित होने के बाद दो दिवसीय दौरे पर शहर आए सीएम ने इसे लेकर सख्त नाराजगी व्यक्त की। सीएम ने तत्काल प्रभाव से जिला प्रशासन को निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी दशा में 15 अक्टूबर से पहले गोरखपुर ओडीएफ हो जाना चाहिए।

हमने उजागर की थी लापरवाही

बता दें, दो अक्टूबर तक गोरखपुर जनपद के सभी 19 ब्लॉकों के राजस्व गांवों में शौचालय का निर्माण करा जिले को ओडीएफ घोषित किया जाने का लक्ष्य रखा गया था। लेकिन समय पर कार्य पूरा ना होने के चलते शासन की योजना परवान नहीं चढ़ सकी। इस लापरवाही को लेकर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने तीन अक्टूबर के अंक में '4.3फ्% से ओडीएफ में पिछड़ी सीएम सिटी' हेडिंग से न्यूज पब्लिश की। इसके बाद दो दिवसीय दौरे पर शहर आए सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी इस खबर का संज्ञान लेते हुए जिम्मेदारों को जमकर फटकार लगाई। उन्होंने निर्देश दिया है कि अगर 15 अक्टूबर के पहले जिले को ओडीएफ घोषित नहीं किया गया, तो नीचे से ऊपर तक लगी ओडीएफ टीम के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर ने बताया कि निर्मित शौचालयों के 80 प्रतिशत से कम फोटो अपलोड हुए लेकिन जिले को ओडीएफ घोषित नहीं किया जा सका।

सीएम घोषित करेंगे ओडीएफ

जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि कार्य को गंभीरता से लेते हुए जिले की सभी ग्राम पंचायतों एवं विकास खंड में कम से कम 80 प्रतिशत से ऊपर फोटो अपलोड कराए जाएंगे। 15 अक्टूबर के पहले गोरखपुर को सीएम योगी आदित्यनाथ विशेष समारोह के दौरान ओडीएफ घोषित करेंगे। इसलिए हर हाल में 80 प्रतिशत से ऊपर फोटो अपलोड कराना सुनिश्चित किया जाए। अगर 10 अक्टूबर से पहले फोटो अपलोड नहीं हुआ तो संबंधित अधिकारी व कर्मचारियों का वेतन रोक, साथ ही निलंबन व कंपल्सरी रिटायरमेंट के लिए सक्षम प्राधिकारी को संस्तुति के लिए लेटर भेज दिया जाएगा।

बॉक्स

डीपीआरओ ने की कार्रवाई

विकास खंड कैंपियरगंज के ग्राम पंचायत छितही खुर्द में क्यूसीआई द्वारा दी गई रिपोर्ट के क्रम में जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर एवं जिला समन्वयक अमय विक्रम शुक्ला ने मौके पर घर-घर जाकर जांच की। जिसमें 40 प्रतिशत सेफ्टी टैंक द्वारा शौचालयों का निर्माण हुआ था। जिस पर ग्राम पंचायत अध्यक्ष अमित कुमार चौधरी का वेतन रोकने का निर्देश दिया गया। वहीं ग्राम प्रधान देवानन्द को नोटिस जारी किया गया है।