RANCHI : राज्य में अमन-चैन को कायम रखने के लिए हर दो माह पर शांति समिति की बैठक होगी। साथ ही अपराधियों व असमाजिक तत्वों पर सीसीटीवी के माध्यम से नजर रखी जाएगी। मु2यमंत्री रघुवर दास ने शुक्रवार को दक्षिणी छोटानागपुर में चलाए जा रहे विकास कार्यो की समीक्षा की। इस मौके पर उन्होंने अधिकारियों से कहा कि ट्रैफिक सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। रेगुलर हेलमेट चेकिंग की जाए व गाडि़यों की बेलगाम र3तार पर रोक लगे।

शहर को रखें साफ

मु2यमंत्री ने कहा कि सभी जिलों में व्यवसायियों एवं नागरिकों की भागीदारी से शहर को साफ रखें। इससे राज्य की छवि बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कृषि, पशुपालन, बागवानी के क्षेत्र में संभावना तलाशने के लिए सर्वे कराकर प्लान तैयार करने को कहा। मीटिंग में विकास आयुक्त अमित खरे, सचिव अविनाश कुमार, नितिन मदन कुलकर्णी, मु2यमंत्री के सचिव सुनील कुमार बर्णवालए समेत कई अफसर मौजूद थे।

अफसरों को सौंपे ये टास्क

सड़क से हटाएं एन्क्रोचमेंट

सीएम ने कहा कि ट्रैफिक जाम की सबसे बड़ी वजह सड़कों पर अवैध दुकानों का सजना है। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि रोड से हर हाल में एन्क्रोचमेंट हटाया जाए। साथ ही अवैध क4जा करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो।

योजनाओं की हो मॉनिटरिंग

सीएम ने कहा कि टोल फ्री ए6बुलेंस तथा स्वास्थ्य बीमा योजनाओं की प्रॉपर मॉनिटरिंग अफसर करें। जोहार योजना से महिलाओं एवं बेरोजगारों को जोड़ने तथा ग्रामीण कृषकों की आय दोगुनी करने की दिशा में भी वे काम करें।

15 दिनों में राशि करें सरेंडर

मु2यमंत्री ने सभी जिलों के डीसी को

15 दिनों के अन्दर अपने अपने जिलों के विभिन्न विभागों के बैंक खातो में संधारित राशि को सरेन्डर करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि गांवों में जाकर लोगों को प्रेरित करें। बिचैलियों पर अंकुश रखें।

अफसरों की तय हो जि6मेदारी

अधिकारी अपने निचले अधिकारियों की जि6मेवारी तय कर उनसे काम कराएं। समय के साथ कार्यप्रणाली में सुधार लाएं। लेट लतीफ ना हो और योजनाओं का क्त्रियान्वयन ठीक से हो।