- दूसरी विजिट में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 261 करोड़ की योजनाओं का किया शिलान्यास, 16 प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास

GORAKHPUR: ठीक एक माह दो दिन बाद दूसरी बार गोरखपुर आए सीएम योगी आदित्यनाथ शहर को आधा दर्जन योजनाओं की सौगात दे गए। यूनिवर्सिटी में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करने के बाद उन्होंने 261 करोड़ रुपए की लागत वाली 16 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश का विकास हो रहा है और इस विकास में प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति को शामिल करना ही हम लोगों का लक्ष्य है।

यह हैं टॉप योजनाएं

1-

63.94 करोड़ रुपए की बहुमंजिला भवन का निर्माण। तारामंडल में जीडीए द्वारा लेक व्यू विस्तार योजना के तहत दो एकड़ क्षेत्र में।

लाभ- इस योजना में पहले चरण में करीब पांच सौ लोगों को आवास मिलेगा।

2-

5.21 करोड़ रुपए की लागत से गोरखपुर यूनिवर्सिटी कैंपस में 100 क्षमता के ग‌र्ल्स हास्टल का निर्माण।

लाभ- दूर-दराज से पढ़ने आने वाली ग‌र्ल्स को काफी सुविधा होगी।

3-

1.99 करोड़ रुपए की लागत से राप्तीनगर बस स्टेशन का पुनर्निर्माण।

लाभ- शहर को खूबसूरत बस स्टेशन मिलेगा।

4-

1.91 करोड़ रुपए की लागत से नौसड़ में सेटेलाइट बस स्टेशन का निर्माण

लाभ- नौसड़ से पैडलेगंज, बस स्टेशन एरिया और रेलवे स्टेशन एरिया को जाम से मिलेगी निजात।

5-

36.86 करोड़ रुपए की लागत से शहर में 1 हजार दर्शकों की क्षमता वाले प्रेक्षागृह व संस्कृति केंद्र का निर्माण।

लाभ-गोरखपुर के कलाकारों को एक अच्छा मंच मिल जाएगा

5-

6.36 करोड़ रुपए की लागत से वीर बहादुर सिंह स्पो‌र्ट्स कॉलेज में ड्रेनेज सिस्टम का निर्माण।

लाभ- यहां बन रहे करीब 35 हजार घरों को जल जमाव से मुक्ति मिलेगी।

6-

33.25 करोड़ रुपए की लागत से गोरखपुर नगर में आईपीडीएस योजना के तहत एलटी लाइन को 46 किमी तक अंडरग्राउंड केबल।

लाभ- शहर में छह एरिया को लोकल फॉल्ट सहित कई अन्य प्रॉब्लम से निजात मिलेगी।

7-

9.75 करोड़ रुपए की लागत से गरीब व मेधावी छात्रों को सिविल व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग की सुविधा देने के लिए बनेगा कोचिंग संस्थान।

लाभ- बड़े पैमाने पर शहर के स्टूडेंट्स को सस्ती शिक्षा मिलेगी।

8-

40 लाख की लागत से चौधरी चरण सिंह नलकूप निरीक्षण भवन के जीर्णोद्धार व मरम्मत

लाभ- इस निरीक्षण भवन के सौंदर्यीकरण से रेलवे स्टेशन पर सिंचाई विभाग के कर्मचारियों और शहर में आने वाले वीआईपी लोगों को रहने के लिए अच्छा स्थान मिलेगा।

प्रदेश से नहीं होगा पलायन

इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश में प्रदेश को आधुनिक भारत बनाना है। इसके लिए सबसे पहले प्रदेश से युवाओं के पलायन को रोकना होगा। जिस दिन प्रदेश से युवाओं का पलायन रुक जाएगा, उस दिन से प्रदेश विकास की तरफ बढ़ने लगेगा। प्रदेश में हम लोगों को सबसे पहले औद्योगिक माहौल बनाना है। किसानों के हित में लिए जा रहे फैसले से देश में गैर भाजपा शासित राज्यों के लिए सिरदर्द बन गया है। इस दौरान उन्होंने कहा कि देश के पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज देश विकास कर रहा है। आने वाले समय में प्रदेश देश का सबसे विकसित राज्य बनेगा। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों में

जिला मुख्यालयों को 24 घंटे बिजली

इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों को 24 घंटा, तहसील मुख्यालयों को 20 और ग्रामीण अंचल को 18 घंटे बिजली देने का कार्य हो रहा है। 2018 में पूरे प्रदेश को 24 घंटे बिजली दी जाएगी। इसके लिए सबसे पहले बिजली चोरी रोकना और बिल समय से भुगतान पब्लिक को करना होगा। सरकार गरीबों के लिए नि:शुल्क विद्युत कनेक्शन दिया जा रहा है। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश में औद्योगिक माहौल बनाने के लिए उद्योगपतियों के मन में डर है उसको समाप्त किया जाएगा।

यह रहे उपस्थित

इस अवसर पर मुख्य रूप से प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री, राज्य मंत्री जय प्रकाश निषाद, राज्यसभा सदस्य शिव प्रताप शुक्ल, सांसद कमलेश पासवान, विधायक गण में डॉ। राधा मोहनदास अग्रवाल, शीतल पाण्डेय, विमलेश पासवान, संत प्रसाद, संगीता यादव, फतेह बहादुर सिंह, राघवेन्द्र सिंह, राकेश सिंह बघेल, अमन मणि त्रिपाठी, पूर्व मंत्री राजेश त्रिपाठी, विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो। वीके सिंह, प्रमुख सचिव परिवहन आराधना शुक्ला, परिवहन आयुक्त के रवींद्र नायक, प्रमुख सचिव समाज कल्याण मनोज कुमार सिंह, मण्डलायुक्त अनिल कुमार, आईजी मोहित अग्रवाल, जिलाधिकारी राजीव रौतेला, एसएसपी आरपी पांडेय, सहित कई अन्य लोग उपस्थित रहे।

----------------

9-

शहर में राप्तीनगर, धर्मशाला व ग्रामीण अंचल में मुंडेरा बाजार, में 2.28 करोड़ रुपए व हरपुर अनंतपुर, नैयापार में 1.60 और 1.55 करोड़ रुपए की लागत से आईपीडीएस योजना के तहत सब स्टेशन का निर्माण

लाभ- जिले के लगभग एक लाख लोगों को इस सब स्टेशन की योजना पूरा हो जाने से लोकल फाल्ट जैसी समस्या से निजात मिल जाएगी।

योजना- नंदानगर में गन्ना शोध संस्थान के पास अंडर पास व सर्किट हाउस में एनेक्सी भवन का निर्माण

लाभ- नंदा नगर में अंडर पास बन जाने से 50 हजार लोगों को डेली कम से कम एक घंटे की बचत हो जाएगी।