-मुजफ्फरनगर कांड की बरसी पर रामपुर तिराहा पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

-सीएम बोले, कांड के दोषियों को मिलेगी सजा, ली जा रही विधिक राय

>DEHRADUN: दो अक्टूबर क्99ब् की बरसी पर सीएम हरीश रावत ने रामपुर तिराहा मुजफ्फरनगर स्थित शहीद स्मारक पर शहीद आंदोलनकारियों को श्रद्वांजलि दी। कहा, महात्मा गांधी के जन्म दिवस पर यह अशुभ अवसर आया था। गांधी जी सदैव अहिंसा व मानवता के लिये लड़ते रहें। लेकिन इसी दिन हमें हिंसा व बर्बरता का शिकार होना पड़ा।

दोषियों को मिलेगी सजा

उन्होंने कहा कि देश में कानून संविधान सर्वोच्च है। इसके अधीन मुजफ्फरनगर के दोषियों को सजा मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि एडवोकेट जनरल से पूरी विधिक सहायता ली जा रही है। यह अपराध एक व्यक्ति के विरूद्ध नहीं, बल्कि पूरी मानवता के खिलाफ था। क्0 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण के लिए राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर रही है।

दून में लगेगी शहीदों की मूर्तियां

सीएम ने कहा कि चिह्नित आंदोलनकारियों को निर्धारित पेंशन मिलने लगी है। छूटे हुए आंदोलनकारियों को एक प्रक्रिया से शामिल किया जाएगा। देहरादून के शहीद स्थल पर शहीदों की मूर्तियां लगाई जाएंगी। खटीमा राज्य आंदोलनकारियों का प्रमुख महत्वपूर्ण स्थल है। यहां मसूरी देहरादून की तर्ज पर स्मारक बनाया जाएगा।

शहीद स्मारक पर भी पहुंच सीएम

इससे पूर्व देहरादून में मुख्यमंत्री हरीश रावत ने शहीद स्मारक कलेक्ट्रेट परिसर पहुंचकर शहीद राज्य आंदोलनकारियों को श्रद्धांजलि दी। कहा, राज्य सरकार राज्य आन्दोलनकारियों की मांगों पर सकारात्मक पहल करेगी।

आंदोलनकारियों ने दी श्रद्धांजलि

मुजफ्फरनगर की ख्ख्वीं बरसी पर उत्तराखंड राज्य आंदेालनकारी मंच के अलावा तमाम आंदोलनकारी संगठनों ने शहीद स्मारक पर शहीदों को नमन किया। वक्ताओं ने कहा कि आंदोलन के शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि तभी होगी, जबकि राज्य के विकास राज्य अवधारणा के साथ होगा। इस मौके पर विधायक हरबंस कपूर, मंच के अध्यक्ष जगमोहन नेगी, रवींद्र जुगरान, महासचिव रामलाल खंडूडी, जिला अध्यक्ष प्रदीप कुकरेती सहित कई मौजूद रहे।