सीएम और खेल मंत्री ने बाइकॉथन में की घोषणा

-देहरादून में साइकिल के लिए बनाया जाएगा अलग ट्रैक

-हर साल सभी जिलों में निकाली जाएगी साइकिल रैली

-

>DEHRADUN: 'मैं अकेला ही चला था जानिब-ए-मंजिल मगर लोग साथ आते गए और कारवां बनता गया' यह शब्द आईनेक्स्ट के बाइकॉथन के सफर के लिए कही जाए तो गलत न होगी। सात साल पहले शुरू हुआ नाईनेक्स्ट के बाइकॉथन का यह सफर अब उत्तराखंड सरकार के लिए नजीर बन गया है। संडे को बाइकॉथन में बतौर चीफ गेस्ट सीएम हरीश रावत ने इस मुहिम को प्रेरणादायक बताया और देहरादून में साईकिलिस्ट के लिए अलग ट्रैक बनाने की घोषणा की। इसके अलावा राज्य के खेल मंत्री दिनेश अग्रवाल ने हर साल सभी जिलों में साइकिल रैली निकालने की घोषणा की।

पर्यावरण और स्वास्थ्य के लिए जरुरी है साइकिल

आज के समय में जिंदगी की रफ्तार और सड़कों पर चलने वाले वाहनों की बाढ़ सी आ गई है। ऐसे में लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति कुछ ज्यादा लापरवाह बनते जा रहे है। वहीं वाहनों की बढ़ती भीड़ पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रही है। सीएम हरीश रावत ने आईनेक्स्ट की इस मुहिम को खूब सराहा। साथ ही लोगों से इससे जुड़ने की अपील की। उन्होंने कहा कि साइकिल से स्वास्थ्य तो बेहतर होता ही है, साथ में पर्यावरण को भी नुकसान नहीं होता।

केवल अखबार नहीं, प्रेरणा है आईनेक्स्ट

सीएम हरीश रावत ने बाईकॉथन प्रोग्राम में आईनेक्स्ट की पहल को सराहा। कहा कि आईनेक्स्ट भविष्य का अखबार है। वर्तमान को बेहतर तरीके से लोगों तक पहुंचा रहा है। यह केवल समाचारों तक सीमित नहीं है, लोगों को जागरुक करने का काम भी कर रहा है।

पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश सीएम हरीश रावत ने कहा कि राज्य स्थापना दिवस और दिवाली का मौका बहुत पावन है। ऐसे में पर्यावरण को बचाने की यह मुहिम सराहनीय है। इस रैली ने पर्यावरण को बचाने का संदेश दिया। वहीं दूसरी ओर बाइकॉथन स्मार्ट सिटी के कॉन्सेप्ट को डेवलेप करने में भी मददगार है। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वह दून के वातावरण में घुल रहे जहर को कम करने के साथ ही इसे सुंदर बनाएं। सीएम ने सिटी में साइकिल लेन डेवलप करने के निर्देश दिए, वहीं युवाओं से साइकिल को रुटीन में शामिल करने की बात कही।