- जंगल कौडि़या ब्लॉक के काजीपुर गांव में आईटीआई कॉलेज के शिलान्यास व भूमि पूजन का हुआ आयोजन

GORAKHPUR: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विकास खंड जंगल कौडि़या के काजीपुर गांव में 6 करोड़ 27 लाख 51 हजार की लागत से बनने वाले आईटीआई कॉलेज का शिलान्यास एवं भूिम पूजन किया। इस मौके पर उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि यहां पर आईटीआई कॉलेज का निर्माण इस क्षेत्र के युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण को ध्यान में रखकर कराया जा रहा है। जिससे कि इस क्षेत्र के युवा कौशल विकास में दक्ष होंगे, और उन्हें देश-विदेश में आजीविका कमाने में मदद मिलेगी।

आईटीआई सीटों को मिली स्वीकृति

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस आईटीआई में फिटर के 42, कार एसी मैकेनिक के 42, इलेक्ट्रीशियन के 42, टर्नर के 38, इलेक्ट्रिक मैकेनिक के 42, मोटर मैकेनिक के 42, प्लंबर के 42, फैशन टेक्नोलॉजी के 42 आदि सीट स्वीकृत किए गए हैं। सीएम ने कहा कि इस आईटीआई के माध्यम से इस क्षेत्र में एक ऐसा बड़ा संस्थान दिया जा रहा है जो क्षेत्र के हर नौजवान जो परीक्षा पास करने बाद तत्काल रोजगार चाहता है उसके अनुरूप आईटीआई में उसका प्रवेश होगा और ट्रेनिंग के दौरान प्रयास होगा कि उसे उद्योग से जोड़कर कहीं न कहीं रोजगार मिल जाए। इस लिए आज की आवश्यकता के अनुरूप उस प्रकार का पाठ्यक्रम यहां पर लागू किया जाएगा।

पूर्व ब्लॉक प्रमुख को किया समर्पित

मुख्यमंत्री ने कहा कि ये संस्था पूर्व ब्लॉक प्रमुख स्व। रामपति को समर्पित है। उन्होंने कहा कि सबसे अधिक समय तक स्व। रामपति ब्लॉक प्रमुख के रूप में कार्य कर चुके हैं और क्षेत्र के विकास के लिए अहम योगदान दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लगातार विकास के कार्य कर रही है। विकास कार्यो को समयबद्ध एवं युद्धस्तर पर कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विकास से हम सभी के जीवन में परिवर्तन ला सकते हैं। उन्होंने केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में लोगो को बताते हुए कहा कि आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत 5 लाख का बीमा कवर किया जा रहा है। अब लोगो को इलाज के लिए अपने खेत आदि गिरवी नही रखना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सिंगोरवा से मोहरी पुर एवं अन्य विभिन्न सड़कों का निर्माण कराया जा रहा है। जिससे की इस क्षेत्र की जनता को काफी लाभ मिलेगा। प्रदेश सरकार द्वारा किसानो को प्रति बोरी 35 रुपए की छूट देने का निर्णय भी लिया गया है। उन्होंने कहा कि जनवरी 2019 से गोरखपुर एम्स के ओपीडी को चलाने का प्रयास है। जिससे की पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सके।

मौजूद रहे विधायक

कार्यक्रम के दौरान विधायक कैंपियरगंज कुंवर फतेह बहादुर सिंह ने सभी का स्वागत करते हुए प्रदेश सरकार द्वारा कराए जा रहे कार्यो के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर विधायक महेन्द्र पाल सिंह, विपिन सिंह, प्रदेश उपाध्यक्ष उपेन्द्र दत्त शुक्ल, ब्लॉक प्रमुख बृजेश यादव, पूर्व ब्लॉक प्रमुख गोरख यादव एवं बलवीर यादव सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित रहे।