- जिला अस्पताल में स्थापित हुई है पीपीपी मोड पर दस बेड की डायलिसिस यूनिट

GORAKHPUR: सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने दो दिवसीय गोरखपुर दौरे के दूसरे दिन निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार गुरुवार सुबह 10.30 बजे जिला अस्पताल में समारोहपूर्वक डायलिसिस यूनिट का लोकार्पण किया। लोकार्पण के बाद उन्होंने यूनिट की चिकित्सकीय व्यवस्था की जानकारी ली और अस्पताल प्रशासन को बेहतर इंतजाम के लिए ताकीद किया। सीएम ने डायलिसिस करा रहे मरीजों से उनके स्वास्थ्य को लेकर बातचीत भी की।

दस बेड की इस यूनिट के लोकार्पण के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए सीएम ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर बेहद गंभीर हैं। इसके तहत प्रथम चरण में प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में किडनी मरीजों के लिए मुफ्त डायलिसिस सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इसी क्रम में अन्य अस्पतालों में भी यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। सीएम ने बताया कि जिला अस्पताल में हर दो दिन में 60 किडनी मरीजों को इसका लाभ मिलेगा।

ऑनलाइन होगी व्यवस्था

मरीजों का चयन समस्त औपचारिकता के पूरा होने के बाद ऑनलाइन व्यवस्था के तहत सीएमएस के द्वारा किया जाएगा। स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही आयुष्मान भारत योजना की चर्चा करते हुए सीएम ने कहा कि इसके तहत छह करोड़ परिवारों को पांच लाख के स्वास्थ्य बीमा से कवर करने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इसे लेकर विशेष सर्वे भी कराया जा रहा है, जिससे कि कोई भी पात्र व्यक्ति छूटने न पाए। इस अवसर पर नगर विधायक राधामोहन दास अग्रवाल, ग्रामीण विधायक विपिन सिंह, खजनी विधायक संत प्रसाद, मेयर सीताराम जायसवाल, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष उपेंद्र दत्त शुक्ल, क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ। धर्मेद्र सिंह, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष डॉ। सत्येंद्र सिन्हा, जिलाध्यक्ष जनार्दन तिवारी, महानगर अध्यक्ष राहुल श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

बॉक्स

मरीजों ने उठाई दवाओं की समस्या

डायलिसिस करा रहे मरीजों ने सीएम से डायलिसिस सेंटर की तो प्रशंसा की लेकिन यह बात भी रखी कि उन्हें डायलिसिस के दौरान महंगी दवाएं खुद खरीदनी पड़ रही हैं। इसे लेकर जब नगर विधायक डॉ। राधा मोहन दास अग्रवाल ने सेंटर का संचालन कर रही संस्था के निदेशक से बात की तो उन्होंने साफ किया कि करार मुफ्त डायलिसिस को लेकर हुआ है, दवाइयों को लेकर नहीं। बात कमिश्नर तक पहुंची तो उन्होंने सीएमओ को निर्देश दिया कि वह इस संबंध में पत्रावली तैयार कराएं। उसे स्वीकृति के लिए शासन को भेजा जाएगा।

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस

वाराणसी के हेरिटेज हॉस्पिटल की तरफ से जिला अस्पताल मे पीपीपी मोड पर स्थापित डायलिसिय यूनिट की सुविधा सीएम द्वारा उद्घाटन के बाद शुरू कर दी गई। इस यूनिट में अत्याधुनिक तकनीक से लैस विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध हैं। यह सुविधा मरीजों के लिए मुफ्त हैं। 10 बेड के इस डायलिसिस यूनिट में चिकित्सक से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, विश्वस्तरीय आरओ प्लांट, वातानुकूलित एवं स्वच्छ केंद्र स्थापित किए गए हैं। किडनी के मरीजों की सुविधा के लिए अस्पताल प्रशासन की तरफ से हेल्प लाइन नंबर 8127508787 जारी किए गया है।