-सीएम ने नई दिल्ली में किया व‌र्ल्ड एजुकेशन समिट का उद्घाटन

-व‌र्ल्ड लीडरशिप अवार्ड से नवाजे गए सीएम रघुवर दास

RANCHI: मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि शिक्षा के क्षेत्र में झारखंड में निवेश करें, सरकार हर संभव सहयोग के लिए तैयार है। शुक्रवार को सीएम नई दिल्ली के होटल ली मैरेडियन में व‌र्ल्ड एजुकेशन समिट ख्0क्म् का उद्घाटन करने के बाद निवेशकों को संबोधित कर रहे थे। मौके पर झारखंड को विकास की नई ऊंचाइयों पर जाने जाने के लिए मुख्यमंत्री रघुवर दास को व‌र्ल्ड लीडरशिप अवार्ड से नवाजा गया।

तकनीक का यूज हो

सीएम ने कहा कि तकनीक के इस्तेमाल ने ज्ञान की राह को आसान बनाया है। इस परिवर्तन में निजी विश्वविद्यालयों ने बड़ी भूमिका निभाई है। उन्हीं की वजह से व्यावसायिक शिक्षा के क्षेत्र में काफी सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में भी स्वस्थ प्रतियोगिता मौजूदा वक्त की मांग है। उन्होंने कहा कि तकनीक का अधिकतम इस्तेमाल होना चाहिए। इससे पारदर्शिता आती है।

नॉलेज हब बनेगा झारखंड

कार्यक्रम में बतौर स्पेशल गेस्ट झारखण्ड की मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने कहा कि व‌र्ल्ड एजुकेशन समिट के मंच से झारखण्ड को विशिष्ट शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रहे निजी क्षेत्र और विशेषज्ञों से मजबूत संबंध विकसित करने में मदद मिलेगी। झारखण्ड सरकार प्रदेश को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में नॉलेज हब के रूप में विकसित करना चाहती है। इसके लिए शिक्षा से जुड़े निजी संस्थानों को झारखण्ड में निवेश के लिए आगे आना चाहिए। मौके पर पोलैंड के राजदूत श्री थॉमस लुकासा, केंद्र सरकार के अपर सचिव आर सुब्रमण्यम, व‌र्ल्ड एजुकेशन समिट ख्0क्म् के आयोजक एलेट्स के सीईओ डॉ रवि गुप्ता, मैट्रिक्स के सीईओ रवि पंचानन, प्रजोध राजन ने भी अपने विचार रखे।