-बिहार कैबिनेट की बैठक में सीएम जीतन राम मांझी ने दिया मास्टर पतवार

- स्कूली छात्र-छात्राओं के लिए योजना लाभ पाने के लिए 75 परसेंट उपस्थिति की अनिवार्यता खत्म

PATNA: बिहार कैबिनेट की बैठक ब् बजे से थी, लेकिन फ्.भ्भ् में ही सीएम जीतन राम मांझी, मंत्री सम्राट चौधरी और मंत्री विनय बिहारी एक साथ मीटिंग में पहुंचे। इसके बाद बाकी मंत्री आए। वृषिण पटेल और नीतीश मिश्रा एक साथ आए जबकि नरेन्द्र सिंह अकेले पहुंचे। कुल ख्ख् एजेंडों पर कैबिनेट में मुहर लगी। सबसे बड़ा फैसला जो इस कैबिनेट ने लिया वह ये कि सरकारी नौकरियों में आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णो को रिजर्वेशन दिया गया। इसके लिए तीन सदस्यीय कमेटी के गठन को भी मंजूरी दी गई, साथ ही सूबे के सभी विभाग, निगम, उपक्रम, प्राधिकरण और निकाय के अधीन होने वाले निर्माण व मरम्मति से संबंधित वैसे कार्यो जिसकी प्राक्कलित राशि बिहार ठेकेदारी नियमावली ख्007 की श्रेणी फ् और ब् में आते हैं में एससी-एसटी के ठेकेदारों को रिजर्वेशन दिया गया।

जिन एजेंडों पर मुहर लगी वे हैं :

- सूबे के सरकारी प्रारंभिक, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक और अनुदानित माध्यमिक, उच्च माध्यमिक स्कूलों में विभिन्न विभागों की ओर से संचालित मुख्यमंत्री पोशाक, साइकिल, प्रोत्साहन या स्कॉलरशिप योजना के लिए छात्र- छात्राओं के लिए 7भ् परसेंट उपस्थिति की अनिवार्यता को कम करते हुए सामान्य व रिजर्वेशन कोटि के छात्र-छात्राओं की उपस्थिति की अनिवार्यता को क्रमश: म्0 परसेंट व भ्भ् परसेंट किया गया।

-मुजफ्फरपुर जिलान्तर्गत डॉ जगन्नाथ मिश्र महाविद्यालय परिसर में ओपी खोलने और उसके लिए क्क् पदों के सृजन को स्वीकृति दी गई।

-पूर्वी चंपारण जिले के पकड़ीदयाल सबडिवीजन के मधुबन में डिग्री महाविद्यालय की स्थापना के लिए प्रशासनिक स्वीकृति दी गई।

- सूबे के पांच जिलों सुपौल, जमुई, कैमूर, बांका और गया में नवस्थापित संस्थानों में प्रति संस्थान फ्म् शैक्षणिक और भ्8 गैर शैक्षणिक पदों के सृजन को स्वीकृति मिली।

- पटना जिले के पटना सदर अंचल में मौजा-दीघा थाना संख्या क्/ख् में प्रति परिवार तीन डिसमिल की दर से कुल ख्0भ् परिवारों को पुनर्वासित करने के लिए विभिन्न खाता और खेसरा की कुल रकबा 09.क्भ् एकड़ खास महल भूमि पर लाभान्वित परिवार को लीज डीड का रजिस्ट्रेशन शुल्क माफ करने का फैसला लिया गया।

-सूबे के फ्म् जिला मुख्यालय में प्रेस क्लब के लिए भवन निर्माण किए जाने की स्वीकृति मिली।

- बिहार राज्य अराजकीय प्रस्वीकृत संस्कृत विद्यालय (मध्यमा स्तर तक) के शिक्षकों की सेवा शर्त नियमावली ख्0क्भ् को स्वीकृति।

- बिहार राज्य अराजकीय प्रस्वीकृत संस्कृत विद्यालय (मध्यमा स्तर तक) प्रबंध समिति गठन नियमावली ख्0क्भ् को स्वीकृति।

-असहाय व्यक्ति एवं ब्भ् वर्ष तक की विधवा महिला को खाद्य सुरक्षा प्रदान करने के लिए लक्षित जन वितरण प्रणाली के अंतर्गत आच्छादित करने के संबंध में।