-पार्किंग निर्माण के बनाई जाएगी नीति

-मुनि की रेती पर्यटक स्थल घोषित होगा

-टिहरी व उत्तरकाशी के विधानसभा क्षेत्रों की समीक्षा की

देहरादून,

सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सभी पर्वतीय कस्बों में शौचालयों और कूड़ा निस्तारण की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये हैं। टिहरी और उत्तरकाशी जिलों के विधानसभा क्षेत्रों में हुए कार्याें की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि पर्वतीय कस्बों में पार्किंग की निर्माण के लिए नीति बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि गंगोत्री और यमुनोत्री सहित सभी प्रमुख नगरों के मास्टर प्लान के लिए सर्वेक्षण का कार्य चल रहा है।

ट्रंचिंग ग्राउंड जल्द बने

घनसाली में ट्रंचिग ग्राउंड के निर्माण में हो रही देरी का संज्ञान लेते हुए सीएम ने जिला प्रशासन को कड़े निर्देश जारी किए कि कूड़े निस्तारण हेतु पुख्ता व्यवस्था जल्द से जल्द सुनिश्चित की जाए। घनसाली में हैलीपेड, लाइट की व्यवस्था और सड़कों के निर्माण को लेकर भी निर्देश दिये गये।

मुनि की रेती पर्यटन स्थल

नरेन्द्रनगर क्षेत्र के मुनि की रेती को को सीएम ने पर्यटन स्थल घोषित करने के निर्देश दिये। यहां सड़कों के चौड़ीकरण और अन्य व्यवस्थाएं करने के भी निर्देश दिये गये।

डोबरा-चांटी पुल

सीएम ने प्रतापनगर में डोबरा चांटी पुल 26 जनवरी 2019 तक पूरा करने के निर्देश दिए। जानकारी दी गई कि प्रतापनगर के सेम मुखेम को पर्यटन क्षेत्र में विकसित करने का 90 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। लगभग 12 करोड़ की लागत से रैन शैल्टर, शौचालय, पाथवे, लैण्ड स्केपिंग, मंदिर के आस-पास सौन्दर्यीकरण, विद्युतीकरण, जलापूर्ति आदि का कार्य किया जा रहा है। क्षेत्र के विभिन्न मोटर मार्गा, सड़कों के डामरीकरण और सुधारीकरण का काम चल रहा है।

चम्बा में मिनी स्टेडियम

टिहरी क्षेत्र के लिए की गई कुल 22 घोषणाओं में से 11 पूरी कर ली गई हैं। चम्बा मिनी स्टेडियम के लिए भूमि चयनित कर ली गई है। नई टिहरी में सर्किट हाउस निर्माण कार्य चल रहा है। नगाणी में कलैक्शन सेन्टर बनाकर ई-मंडी से जोड़ने का काम एक सप्ताह में शुरू हो जाएगा। टिहरी के विभिन्न मोटर मार्गो के डामरीकरण व सुधारीकरण का कार्य चल रहा है।

यमुनोत्री में मास्टर प्लान

यमुनोत्री में मास्टर प्लान पर काम चल रहा है। जानकीचट्टी से यमुनोत्री के लिए रोपवे निर्माण किया जाएगा। चिन्यालीसौड़ में हवाई पट्टी पर हवाई सेवा जल्द शुरू की जाएगी। खरसाली मन्दिर के विकास के लिए दस लाख रुपये की धनराशि जारी कर दी गई है। जखोल में मिनी सचिवालय को ही निरीक्षण भवन के रूप में प्रयोग किया जाएगा। गंगाण पवाणी पैदल मार्ग के निर्माण का कार्य शुरू हो गया है। भंकोली में प्राचीन महासू देवता मन्दिर के सौन्दर्यीकरण हेतु 49 लाख की डीपीआर तैयार कर ली गई है।

गंगोत्री में पार्किंग

गंगोत्री क्षेत्र में नेलांग वैली और गरतांक गली के बीच झूला पुल बनाने के लिए 60 लाख रुपये की राशि आवंटित की जाएगी। गंगोत्री में वाहन पार्किंग का निर्माण कार्य ओएनजीसी द्वारा करवाया जा रहा है। उत्तरकाशी में आईसीयू की व्यवस्था व रिवर फ्रंट डेवलपमेन्ट की कार्यवाही चल रही है।

धनौल्टी में पेयजल योजना

धनौल्टी में आन्नद चौक पम्िपग पेयजल योजना, बनाली पम्पिंग योजना, तहसील नैनबाग के भवन निर्माण, थत्यूड मराड मोटर मार्ग के मिसिंग, थत्यूड़ राजकीय इंटर कॉलेज के भवन का निर्माण किया जाएगा। यहां मास्टर प्लान पर विचार किया जा रहा है।

पुरोला में कृषि मंडी

पुरोला में उद्यान विभाग द्वारा कृषि मण्डी के लिए नौगांव के धारी-मल्ली में मंडी समिति उत्तरकाशी के नाम भूमि हस्तानांतरित की जा रही है। रामासिरांई, पुरोला में नलकूप निर्माण के लिए शासन द्वारा वित्तीय स्वीकृति दी जा चुकी है। मोरी में मोबाइल टावर लगाने के लिए बीएसएनएल को पत्र भेजा जा चुका है।