RANCHI _ राजधानी रांची के प्रमुख चौक-चौराहों पर ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रिडर (एएनपीआर) सिस्टम लगाए जाएंगे, ताकि कानून तोड़नेवाले का वाहन नंबर खुद से आ जाए, मुख्यमंत्री रघुवर दास ने ट्रैफिक सिस्टम और स्वच्छता को लेकर गुरुवार को अधिकारियों से कहा कि ट्रैफिक सिस्टम सुधारने के लिए प्लानिंग करके काम करने की जरूरत है। जो भी योजना बनायें, उसे कड़ाई से लागू भी कराएं। उन्होंने कहा कि रांची रेलवे स्टेशन रोड़ पर ट्रैफिक कम करने के लिए डोरंडा को स्टेशन से जोड़ने के लिए नई सड़क बनाई जाए, ताकि उस क्षेत्र के लोगों को घुम कर स्टेशन नहीं आना पड़ेगा और मुख्य सड़क पर दबाव भी कम होगा।

दुकान के सामने सामान तो एक्शन

सीएम ने कहा कि दुकान के बाहर एक भी समान नहीं रखा होना चाहिए। दुकान के बाहर जो समान रखता है, उन्हें पहले चेतावनी दें, फिर भी नहीं माने, तो कानूनी कार्रवाई करें।

सीज कर लें ऑटो

दुकानदारों, ऑटो व इ-रिक्शा चालकों के साथ अलग-अलग बैठक करें। उन्हें बुलाकर समझायें कि जहां-तहां न रोके और लगायें। इसके बाद भी नहीं माने, तो वाहन को सीज कर लें।

रिंगरोड पर भी पहने हेलमेट

दोपहिया वाहनों पर हेलमेट पहनना कड़ाई से लागू करें। रिंग रोड व हाइवे पर भी बिना हेलमेट कोई दोपहिया वाहन न चले। रिंग रोड व हाइवे पर दिन में भी लोग वाहनों की हेडलाइट जलाकर चलें। सीट बेल्ट भी जरूरी करें।

रोड से हटेंगे सब्जी बाजार

मोरहाबादी, कचहरी रोड आदि पर लगनेवाले सब्जी बाजार को भी सड़क से हटाकर दूसरे स्थान पर लगवायें। शहर में ऑटो व इ-रिक्शा पड़ाव के लिए एक सप्ताह में प्लानिंग तैयार कर लाने को कहा।

पुलिसकर्मी भी नपेंगे

पुलिसकर्मियों के लिए नियम और कड़ाई से लागू हो। यदि ये बिना हेलमेट वाहन चलायें या कानून तोड़ते हैं, तो उन्हें फाइन करने के साथ साथ कानूनी कार्रवाई भी करें। जो बड़े लोगों को धौंस दिखाये, उनका वाहन नंबर, नाम और मोबाइल नंबर नोट करें। घर पर सीधे चलान भेजें।

चौक-चौराहे पर ठेले नहीं लगेंगे

राजधानी के सभी चौक-चौराहों को खाली रखें। वहां न तो ठेले-खोमचे लगें और न ही कोई वाहन रूके। इससे भी ट्रैफिक स्मूथ होगा। किशोरी सिंह यादव चौक, कांटाटोली चौक, लालपुर चौक समेत शहर के सभी प्रमुख चौक-चौराहों पर ऑटो आदि रूकने पर वहां तैनात ट्रैफिककर्मी दोषी होगा। उस पर कड़ी कार्रवाई करें।

ऑटो लगा तो ट्रैफिक पुलिसकर्मी बर्खास्त

जिस एरिया के पुलिस इंचार्ज और ट्रैफिक पुलिस को जिम्मेवार बनायें। उनके क्षेत्र में सड़क पर दुकान का समान रहे या जहां-तहां वाहन ऑटो-इ-रिक्शा लगें हों, तो उन्हें सीधे बर्खास्त किया जायेगा। जो अच्छा काम करें, उन्हें पुरस्कृत करें।